Advertisement

राहुल गांधी के बयान पर बोले आरएसएस के दत्तात्रेय होसबोले- राजनीतिक दल के नेता के रूप में, उन्हें अधिक जिम्मेदारी से बोलना चाहिए

आरएसएस के महासचिव दत्तात्रेय होसबोले ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस नेता द्वारा अपने हालिया भाषणों...
राहुल गांधी के बयान पर बोले आरएसएस के दत्तात्रेय होसबोले- राजनीतिक दल के नेता के रूप में, उन्हें अधिक जिम्मेदारी से बोलना चाहिए

आरएसएस के महासचिव दत्तात्रेय होसबोले ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस नेता द्वारा अपने हालिया भाषणों में संगठन पर बार-बार निशाना साधने के बाद राहुल गांधी को अधिक जिम्मेदारी से बोलना चाहिए और समाज में संघ की स्वीकार्यता की वास्तविकता को देखना चाहिए।

होसबोले ने यह भी कहा कि आरएसएस समान-लिंग विवाह पर केंद्र के दृष्टिकोण से सहमत है, यह कहते हुए कि विवाह केवल विपरीत लिंग के दो लोगों के बीच हो सकता है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के खिलाफ गांधी की हालिया टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर, होसबोले ने कहा कि वह अपने "राजनीतिक एजेंडे" के लिए ऐसा कर रहे होंगे, लेकिन आरएसएस राजनीतिक क्षेत्र में काम नहीं करता है और संघ के साथ उनकी कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है।

होसबोले ने यहां आरएसएस की 'अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा' के अंतिम दिन एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "एक राजनीतिक दल के नेता के रूप में, उन्हें अधिक जिम्मेदारी से बोलना चाहिए और वास्तविकता (संघ के विस्तार और समाज में स्वीकृति) को देखना चाहिए।"

ब्रिटेन में गांधी की टिप्पणी पर पूछे गए सवालों के जवाब में आरएसएस नेता ने कहा, "जिन्होंने भारत को जेल में बदल दिया, उन्हें देश में लोकतंत्र पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है।" मुस्लिमों तक संघ की पहुंच के सवाल पर होसबोले ने कहा कि आरएसएस के नेता मुस्लिम बुद्धिजीवियों और उनके आध्यात्मिक नेताओं से उनके आमंत्रण पर ही मिल रहे हैं।

आरएसएस के महासचिव दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि भारत पहले से ही एक 'हिंदू राष्ट्र' है, जो एक 'सांस्कृतिक अवधारणा' है और इसे संविधान द्वारा स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है। अपने बयान की व्याख्या करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्र और राज्य दो अलग-अलग चीजें हैं। जबकि एक राष्ट्र एक "सांस्कृतिक अवधारणा" है, राज्य वह है जो संविधान द्वारा स्थापित किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad