Advertisement

SC ने ED निदेशक संजय मिश्रा का कार्यकाल 15 सितंबर तक बढ़ाया, कहा- "व्यापक सार्वजनिक और राष्ट्रीय हित" में लिया फैसला

उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को प्रवर्तन निदेशालय के प्रमुख संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल 15 सितंबर...
SC ने ED निदेशक संजय मिश्रा का कार्यकाल 15 सितंबर तक बढ़ाया, कहा-

उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को प्रवर्तन निदेशालय के प्रमुख संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल 15 सितंबर तक बढ़ा दिया लेकिन यह स्पष्ट कर दिया कि आगे कोई विस्तार नहीं होगा। केंद्र मिश्रा का कार्यकाल 15 अक्टूबर तक बढ़ाने की मांग कर रहा था।

न्यायमूर्ति बी आर गवई, न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति संजय करोल की पीठ ने कहा कि वह "व्यापक सार्वजनिक और राष्ट्रीय हित" में विस्तार दे रही है, लेकिन मिश्रा 15 सितंबर की आधी रात से ईडी प्रमुख नहीं रहेंगे।

सुनवाई के दौरान, शीर्ष अदालत ने विस्तार की मांग के लिए केंद्र से सवाल किया और पूछा कि क्या मौजूदा प्रमुख को छोड़कर पूरा विभाग "अक्षम लोगों से भरा हुआ है"। पीठ ने केंद्र की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा, "क्या हम यह तस्वीर नहीं दे रहे हैं कि कोई दूसरा व्यक्ति नहीं है और पूरा विभाग अक्षम लोगों से भरा है?"

शीर्ष कानून अधिकारी ने तर्क दिया कि वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) की सहकर्मी समीक्षा के मद्देनजर ईडी नेतृत्व की निरंतरता आवश्यक है, जिसकी रेटिंग मायने रखती है। मेहता ने कहा कि मिश्रा "अपरिहार्य नहीं" हैं लेकिन संपूर्ण सहकर्मी समीक्षा प्रक्रिया के लिए उनकी उपस्थिति आवश्यक है।

ईडी का प्रतिनिधित्व करते हुए, अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने कहा, "कुछ पड़ोसी देश चाहते हैं कि भारत एफएटीएफ की 'ग्रे सूची' में आ जाए और इसलिए, ईडी प्रमुख का पद पर बने रहना जरूरी है।" पीठ केंद्र की उस अर्जी पर सुनवाई कर रही थी जिसमें मिश्रा का कार्यकाल 15 अक्टूबर तक जारी रखने की मांग की गई थी।

शीर्ष अदालत ने 11 जुलाई को मिश्रा को दिए गए लगातार दो एक साल के विस्तार को "अवैध" ठहराया था और कहा था कि केंद्र के आदेश 2021 के फैसले में उसके आदेश का "उल्लंघन" थे कि आईआरएस अधिकारी को आगे का कार्यकाल नहीं दिया जाना चाहिए। इसने मिश्रा के विस्तारित कार्यकाल को भी नवंबर से घटाकर 31 जुलाई कर दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad