Advertisement

दूसरा सीरो सर्वे: दिल्ली के 29.1% लोगों में कोविड-19 एंटीबॉडी

राजधानी दिल्ली में लगभग 29 फीसदी लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी पाई गई है। यह जानकारी दूसरे सीरो...
दूसरा सीरो सर्वे: दिल्ली के 29.1% लोगों में कोविड-19 एंटीबॉडी

राजधानी दिल्ली में लगभग 29 फीसदी लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी पाई गई है। यह जानकारी दूसरे सीरो सर्वे में सामने आई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को दूसरे सीरोलॉजिकल (सीरो) सर्वेक्षण की जानकारी दी।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दूसरे सीरो सर्वे में 28.3% पुरुषों और 32.2% महिलाओं में एंटीबॉडी पाई गई है। वहीं 60 लाख लोगों में एंटीबॉडी बन गई हैं। इसके लिए करीब 15 हजार सैंपल लिए गए थे। इससे पहले पहला सीरो सर्वे एनसीडीसी के तहत हुआ था, जिसमें करीब 23.48 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी पाई गई थी।

पहला सीरो सर्वे

दिल्ली में पहला सीरो सर्वे एनसीडीसी की अगुआई में हुआ था। तब 27 जून से 5 जुलाई के बीच 21,387 सैंपल लिए गए थे। इसमें से 23.48 फीसदी लोगों में ऐंटीबॉडी पाई गई थी। इस रिपोर्ट के बाद यह कहा जाने लगा था कि दिल्ली में लगभग एक चौथाई लोगों में कोरोना का संक्रमण हो गया है और वो ठीक भी हो गए हैं। एक चौथाई आबादी यानी लगभग 50 लाख लोगों में एंटीबॉडी मिलने के बड़े मायने हैं। इसी वजह से दिल्ली सरकार ने हर महीने सीरो सर्वे करने का फैसला किया।

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 28 लाख के पार

बता दें कि एक तरफ जहां देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले 28 लाख के पार हो चुके हैं तो वहीं दिल्ली में 1.56 लाख से ज्यादा लोगों में कोरोना संक्रमण पाया जा चुका है। इनमें से 1.40 लाख से ज्यादा लोगों का इलाज हो चुका है। इसके अलावा दिल्ली में अब 11,137 एक्टिव कोरोना केस हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad