Advertisement

मानहानि मामले में सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर दोषी करार, दिल्ली के उपराज्यपाल सक्सेना ने किया था केस

सामाजिक कार्यकर्ता और नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर को दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार...
मानहानि मामले में सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर दोषी करार, दिल्ली के उपराज्यपाल सक्सेना ने किया था केस

सामाजिक कार्यकर्ता और नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर को दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना द्वारा उनके खिलाफ दायर मानहानि मामले में शुक्रवार को दिल्ली की एक अदालत ने दोषी करार दिया। रिपोर्टों के अनुसार, साकेत कोर्ट के मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट राघव शर्मा ने पाटकर को आपराधिक मानहानि का दोषी पाया। कानून के अनुसार, उन्हें दो साल की जेल या जुर्माना या दोनों की सजा हो सकती है।

पाटकर 1985 में नर्मदा बचाओ आंदोलन (एनबीए) के माध्यम से प्रमुखता में आईं, जिसका उद्देश्य नर्मदा घाटी के आसपास रहने वाले आदिवासियों, मजदूरों, किसानों, मछुआरों, उनके परिवारों और अन्य लोगों द्वारा सामना किए जाने वाले मुद्दों को उजागर करना था।

पाटकर बनाम सक्सेना विवाद

-2000 से, पाटकर और दिल्ली के उपराज्यपाल के बीच कानूनी लड़ाई चल रही है, जब उन्होंने अपने और नर्मदा बचाओ आंदोलन (एनबीए) के खिलाफ विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए सक्सेना के खिलाफ मुकदमा दायर किया था।

-वीके सक्सेना उस समय अहमदाबाद स्थित एनजीओ नेशनल काउंसिल फॉर सिविल लिबर्टीज के प्रमुख थे।

-पाटकर द्वारा उनके खिलाफ उठाए गए कदम के बाद, सक्सेना ने एक टीवी चैनल पर उनके खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने और मानहानिकारक प्रेस बयान जारी करने के लिए उनके खिलाफ दो मामले भी दर्ज किए थे।

-इसके अलावा, वीके सक्सेना पर दो अन्य भाजपा विधायकों और एक कांग्रेस नेता के साथ 2002 में साबरमती आश्रम में पाटकर पर हमला करने का भी आरोप था।

-पिछले साल, गुजरात उच्च न्यायालय ने सक्सेना को मामले से संबंधित किसी भी आगे की कार्यवाही पर अंतरिम रोक लगा दी थी।

-एक अन्य मामले में, पाटकर और 12 अन्य लोगों पर पिछले साल मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले में धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad