Advertisement

अयोध्या राम मंदिर अभिषेक समारोह से पहले मेहमानों को भेजे जा रहे हैं विशेष आमंत्रण कार्ड, जाने क्या है इस किट के अंदर

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह से कुछ दिन पहले, देश भर में मेहमानों को 7,000 से अधिक...
अयोध्या राम मंदिर अभिषेक समारोह से पहले मेहमानों को भेजे जा रहे हैं विशेष आमंत्रण कार्ड, जाने क्या है इस किट के अंदर

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह से कुछ दिन पहले, देश भर में मेहमानों को 7,000 से अधिक विशेष निमंत्रण कार्ड भेजे जा रहे हैं। निमंत्रण को "जीवन में एक बार मिलने वाला अवसर" बताया गया है। चुनिंदा वीवीआईपी के लिए आरक्षित है और इसमें उत्कृष्ट रूप से सजाए गए पेपर शीट, पुस्तिकाएं और भगवान राम की एक आलंकारिक छवि है। कार्ड हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध हैं।

मुख्य निमंत्रण कार्ड, यह "प्राण प्रतिष्ठा" कार्यक्रम कार्ड के रूप में भी काम कर रहा है, इसके कवर पर आगामी राम मंदिर की एक छायादार छवि है। इस तस्वीर के नीचे 'श्री राम धाम' और 'अयोध्या' प्रमुखता से छपा हुआ है।

कवर पर "इन्विटेशन एक्स्ट्राऑर्डिनेयर" या "अपूर्व अनादिक निमंत्रण" (हिंदी) शब्द भी छपा हुआ है। अंदर, मंदिर और "बालरूप प्रभु राम" की छवियां कार्ड को सुशोभित करती हैं, जिसमें देवता को शाही पोशाक के साथ एक युवा अवतार में दर्शाया गया है, जो कमल पर खड़े हैं, धनुष और तीर लिए हुए हैं, और बालों के शाही ताले से घिरे हुए हैं।

मुख्य निमंत्रण कार्ड के अगले पृष्ठ पर, समारोह की तारीख और अन्य विवरण का उल्लेख किया गया है, और "नए भव्य मंदिर-गृह में राम लला की मूल सीट पर वापसी" के शुभ समारोह का उल्लेख किया गया है। एक अलग पुस्तिका, जिसका शीर्षक है 'मेमोयर ऑफ ऑनर' निमंत्रण के साथ संलग्न है।

यह पुस्तिका राम मंदिर आंदोलन में शामिल प्रमुख हस्तियों की प्रोफाइल प्रस्तुत करती है। द्रष्टा देवराहा बाबा जी महाराज, महंत अभिराम दास, परमहंस रामचंद्रदास, 1949-50 में फैजाबाद के तत्कालीन जिला मजिस्ट्रेट केके नायर, ठाकुर गुरुदत्त सिंह: राजेंद्र सिंह 'रज्जू भैया', और अशोक सिंघल, जो बाद में भी शामिल थे, सहित व्यक्तित्वों के कलात्मक चित्र विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

आमंत्रित उपहारों में दो बक्से शामिल हैं। पहले डिब्बे में प्रसाद के रूप में परोसे जाने वाले देसी घी से बने 100 ग्राम विशेष मोतीचूर के लड्डू और साथ में एक पवित्र तुलसी का पत्ता होता है। दूसरे बक्से में राम जन्मभूमि भूमि की खुदाई के दौरान निकली मिट्टी, एक बोतल में पैक सरयू नदी का जल और गीता द्वारा प्रदान की गई धार्मिक पुस्तकें हैं।

अयोध्या में राम मंदिर के संरक्षण के लिए आगामी समारोह में लगभग 8,000 उपस्थित लोगों की एक विविध अतिथि सूची की मेजबानी की तैयारी की जा रही है, जिसमें लगभग 1,500-1,600 "प्रख्यात" अतिथि के रूप में लेबल किए गए हैं।

राम मंदिर ट्रस्ट ने पूर्व प्रधानमंत्रियों, राष्ट्रीय पार्टी प्रमुखों और विभिन्न क्षेत्रों की जानी-मानी हस्तियों सहित कई लोगों को निमंत्रण भेजा है। उल्लेखनीय आमंत्रितों में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अडानी, आध्यात्मिक नेता दलाई लामा और अमिताभ बच्चन, रजनीकांत और माधुरी दीक्षित नेने जैसे लोकप्रिय अभिनेता शामिल हैं।

ट्रस्ट ने राम मंदिर आंदोलन से जुड़े प्रमुख लोगों को भी आमंत्रित किया है। भाजपा के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी, साथ ही पार्टी के वरिष्ठ नेता उमा भारती और विनय कटियार, जिन्होंने राम मंदिर आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, इस अवसर के लिए अतिथि सूची में हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad