Advertisement

स्विस जोड़े पर हमले में सुषमा ने मांगी रिपोर्ट, एक गिरफ्तार

फतेहपुर में स्विस जोड़े पर हमले के मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उत्तर प्रदेश सरकार से...
स्विस जोड़े पर हमले में सुषमा ने मांगी रिपोर्ट, एक गिरफ्तार

फतेहपुर में स्विस जोड़े पर हमले के मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उत्तर प्रदेश सरकार से रिपोर्ट मांगी है। दूसरी ओर, पुलिस ने इस मामले में चार अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज की है और एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। इस तरह की घटना अतिथि देवो भव की भारतीय परंपरा के विपरीत है। ऐसा होने से भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों के अंदर भय पैदा हो सकता है।

सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर कहा कि मैंने आज ही इसे देखा है। इस पर राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी गई है। मेरे अधिकारी अस्पताल में जाकर पीड़ितों से मुलाकात करेंगे।

स्विट्जरलैंड के एक जोड़े की फतेहपुर सीकरी में कुछ स्‍थानीय युवकों ने रविवार को पत्‍थरों और डंडों से पिटाई की थी। पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज कर लिया है और स्विस जोड़े का दिल्‍ली में इलाज हो रहा है.  स्विस नागरिक क्‍वैंटीन जेरेमी क्‍लेर्क (24) अपनी गर्लफ्रेंड मेरी ड्रोज (24) के साथ 30 सितंबर को भारत आए थे। जेरेमी ने कहा कि आगरा में एक दिन गुजारने के बाद अगले दिन जब वह फतेहपुर सीकरी पहुंचे तो वहां रेलवे स्‍टेशन के पास कुछ युवकों ने पीछा करना शुरू कर दिया। पहले तो उन्‍होंने टिप्‍पणियां कीं, जो उनकी समझ में नहीं आईं। उसके बाद उन्‍होंने हमको जबरन रोक लिया ताकि मेरी के साथ वे सेल्‍फी ले सकें। 

जेरेमी ने कहा कि हमने इसका विरोध किया लेकिन वे नहीं माने और हमारा पीछा करना जारी रखा।। हमारी फोटो खींचते रहे और मेरी के करीब आने की कोशिश करते रहे। हमें उनकी बातचीत से बस इतना समझ में आया कि वे हमारा नाम पूछ रहे थे और ठहरने की जगह के बारे में पूछ रहे थे। वे हमसे कहीं और चलने की बात कहने लगे। इनकार करने के बाद उन्‍होंने पत्‍थरों और डंडों से पिटाई शुरू कर दी।

इस विदेशी जोड़े ने बताया कि वे घायल होकर जमीन पर गिर गए और वहां से गुजर रहे लोग मोबाइल फोन से उनका वीडियो बनाने लगे। हमले से जेरेमी की हड्डी में फ्रैक्‍चर हो गया और मस्तिष्‍क में क्‍लॉट बन गया। इलाज करने वाले डॉक्‍टरों का कहना है कि उसके एक कान में गंभीर चोटें आई हैं और जिससे बाद में सुनने में तकलीफ भी हो सकती है। मेरी के भी हाथों में गंभीर चोटें आई हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad