Advertisement

आंध्र प्रदेश में टीडीपी, जेएसपी और बीजेपी मिलकर लड़ेंगी लोकसभा, विधानसभा चुनाव; बनी सहमति

तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) क्षेत्रीय दल के रूप में राजग में शामिल होने के लिए तैयार है और भाजपा ने...
आंध्र प्रदेश में टीडीपी, जेएसपी और बीजेपी मिलकर लड़ेंगी लोकसभा, विधानसभा चुनाव;  बनी सहमति

तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) क्षेत्रीय दल के रूप में राजग में शामिल होने के लिए तैयार है और भाजपा ने शनिवार को आगामी लोकसभा चुनाव और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपने गठबंधन पर मुहर लगा दी। बातचीत में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी जद्दा शामिल रहे।

टीडीपी अध्यक्ष नायडू ने बातचीत के बाद संवाददाताओं के एक समूह को बताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), अभिनेता पवन कल्याण के नेतृत्व वाली जन सेना पार्टी और उनकी पार्टी संभावित चुनावों के लिए गठबंधन के लिए एक समझ पर पहुंची है। अप्रैल-मई में होने वाले संभावित चुनावों के लिए गठबंधन के लिए, विश्वास व्यक्त करते हुए कि वे मिलकर चुनाव में जीत हासिल करेंगे। आंध्र प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होंगे।

राज्य की सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी और मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी पर निशाना साधते हुए नायडू ने कहा, "आंध्र प्रदेश बुरी तरह नष्ट हो गया है। भाजपा और टीडीपी का एक साथ आना देश और राज्य के लिए जीत की स्थिति है।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के तहत देश में कई अच्छी चीजें हो रही हैं लेकिन दक्षिणी राज्य पिछड़ रहा है।

नायडू ने कहा, जहां धन सृजन मोदी के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है, वहीं वाईएसआर कांग्रेस के लिए "संपत्ति विनाश" सर्वोच्च प्राथमिकता है। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि गठबंधन में प्रत्येक पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी, लेकिन सूत्रों ने कहा कि भाजपा और जन सेना मिलकर लगभग आठ लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकती हैं। टीडीपी शेष 17 लोकसभा और 145 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है।

सूत्रों ने कहा कि भाजपा, जो लोकसभा में अपनी सीटें बढ़ाने की कोशिश कर रही है, दक्षिणी राज्य में छह संसदीय और इतनी ही विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। नायडू और कल्याण ने गुरुवार को वरिष्ठ भाजपा नेताओं से पहली मुलाकात के बाद उनके साथ दूसरे दौर की बातचीत की। दो बार के पूर्व मुख्यमंत्री ने भाजपा के साथ अपने पिछले मतभेदों को अधिक महत्व नहीं देते हुए कहा कि केंद्र और राज्य में सरकारों में समान गठबंधन होने से आंध्र प्रदेश को बड़ा बढ़ावा मिलेगा।

केंद्र द्वारा दक्षिणी राज्य को विशेष श्रेणी का दर्जा देने की मांग पूरी नहीं होने के बाद टीडीपी 2018 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से बाहर हो गई। भाजपा ने कहा है कि केंद्र में उसकी सरकार आंध्र प्रदेश से की गई सभी प्रतिबद्धताओं को पूरा कर रही है। लोकसभा चुनाव में भाजपा को सत्ता बरकरार रखने के प्रबल दावेदार के रूप में देखा जा रहा है, मोदी बार-बार तीसरी बार सत्ता में लौटने का भरोसा जता रहे हैं। उन्होंने कुल 543 लोकसभा सीटों में से बीजेपी के लिए 370 और एनडीए के लिए 400 से ज्यादा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है।

भाजपा ने 2019 में 303 सीटें जीतीं क्योंकि मोदी ने पार्टी को 2014 से भी बड़ी जीत के साथ लगातार दूसरी बार सत्ता में पहुंचाया, जब उसने सदन में अपना पहला बहुमत हासिल किया। नायडू ने विश्व स्तर पर भारत को बढ़ावा देने, सुधार लाने और अन्य उपायों के अलावा विकास के मामले में देश को "नंबर एक" बनाने के लिए मोदी की सराहना की। उन्होंने जोर देकर कहा कि केंद्र और आंध्र प्रदेश में सत्ता में एक ही गठबंधन का होना एक "बड़ा फायदा" होगा।

समझा जाता है कि नायडू ने प्रधानमंत्री को 17 मार्च को गुंटूर में गठबंधन की प्रस्तावित संयुक्त रैली में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। संयोग से, कांग्रेस ने भी उसी दिन राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समापन के अवसर पर मुंबई में एक रैली की योजना बनाई है।

ऐसी भी चर्चा है कि भाजपा अपने गठबंधन की बढ़ती ताकत को उजागर करने के लिए प्रमुख एनडीए नेताओं का एक समूह बना सकती है, जिसमें हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल (यूनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार शामिल हुए हैं।

भाजपा गठबंधन के लिए ओडिशा की सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजेडी) के साथ भी बातचीत कर रही है। नायडू, कुमार और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पहले भी भाजपा के सहयोगी थे, लेकिन अलग-अलग समय पर उन्होंने भगवा पार्टी से नाता तोड़ लिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad