Advertisement

तेलंगाना सरकार 27 फरवरी को दो 'पोल गारंटी' करेगी लॉन्च, प्रियंका गांधी होंगी शामिल

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार सत्तारूढ़ कांग्रेस की दो...
तेलंगाना सरकार 27 फरवरी को दो 'पोल गारंटी' करेगी लॉन्च, प्रियंका गांधी होंगी शामिल

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार सत्तारूढ़ कांग्रेस की दो चुनावी 'गारंटी' शुरू करेगी - 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर की आपूर्ति और 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली आपूर्ति। गरीब - 27 फरवरी को, इस अवसर पर एआईसीसी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा मौजूद थीं।

रेवंत रेड्डी ने राज्य में चल रहे 'सम्मक्का सारक्का जथारा' को राष्ट्रीय त्योहार के रूप में मान्यता देने की मांग नहीं मानने पर केंद्र पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि यह तेलंगाना के प्रति "भेदभाव और लापरवाही" है। मुख्यमंत्री ने तेलंगाना के मुलुगु जिले के मेदाराम में मेगा आदिवासी उत्सव के दौरान देवताओं की पूजा करने के बाद पत्रकारों से बात की।

उन्होंने कहा, "छह चुनावी गारंटी में से हम 27 फरवरी की शाम को दो गारंटी लॉन्च करने जा रहे हैं।" उन्होंने कहा कि 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर की आपूर्ति और सफेद राशन कार्ड धारकों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली की आपूर्ति 27 फरवरी से शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा, "श्रीमती प्रियंका गांधी जी भी कार्यक्रम में शामिल होने जा रही हैं।"

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार ने पहले ही दो वादों पर अमल शुरू कर दिया है - सरकारी आरटीसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा और गरीबों के लिए 10 लाख रुपये की स्वास्थ्य योजना। इसके अलावा, उन्होंने कहा, जिन दो लाख नौकरी रिक्तियों को भरने का वादा किया गया था, उनमें से सरकार ने 25,000 रिक्तियां भर दी हैं और सार्वजनिक कार्यक्रमों में नियुक्ति पत्र सौंपे हैं।

2 मार्च तक 6,000 से अधिक रिक्तियां भरी जाएंगी, सीएम ने कहा, राज्य में मीडिया से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए प्रेस अकादमी के अध्यक्ष की लंबित नियुक्ति भी तुरंत की जाएगी। उन्होंने कहा, "सरकार दो लाख रुपये तक के कृषि ऋण माफी पर भी अच्छी खबर लाएगी।"

पिछले बीआरएस शासन के दौरान सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण में कथित कमियों का जिक्र करते हुए उन्होंने पूछा कि क्या केंद्र की एनडीए सरकार ने भ्रष्टाचार के किसी भी आरोप पर पूर्व सीएम "केसीआर या उनके परिवार" के खिलाफ कोई कार्रवाई की है। उन्होंने दावा किया कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बीआरएस और भाजपा के बीच एक मौन सहमति है।

'सम्मक्का सारक्का जथारा' को राष्ट्रीय त्योहार के रूप में मान्यता देने की अपनी मांग का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री और राज्य भाजपा प्रमुख जी किशन रेड्डी पर आपत्ति जताते हुए कहा कि किसी त्योहार को राष्ट्रीय त्योहार के रूप में मान्यता देने की कोई व्यवस्था नहीं है। उन्होंने कहा, "मैंने अखबारों में केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी को यह कहते हुए देखा कि राष्ट्रीय दर्जा देना संभव नहीं है। अगर यह सच है, तो यह भेदभाव अच्छा नहीं है।"

उन्होंने दावा किया कि केंद्र 'कुंभ मेला' (उत्तर प्रदेश में) के लिए सैकड़ों करोड़ रुपये जारी करता है, लेकिन उसने 'सम्मक्का साराक्का जथारा' के लिए केवल तीन करोड़ रुपये दिए, जो दक्षिण में 'कुंभ मेला' की तरह है। उन्होंने आरोप लगाया कि यह तेलंगाना और 'जठारा' के प्रति केंद्र के भेदभाव और लापरवाही को दर्शाता है।

उन्होंने कहा, "किशन रेड्डी को अपनी टिप्पणी वापस लेनी चाहिए और पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को जथारा आने के लिए आमंत्रित करना चाहिए।" उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री और गृह मंत्री को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित करती है।

उन्होंने कहा, "आप सभी को अयोध्या में भगवान राम के दर्शन करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। हम सभी अयोध्या में भगवान राम के दर्शन करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। हम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी और गृह मंत्री अमित शाह जी को दक्षिण में 'कुंभ मेला' सम्मक्का सारक्का जथारा देखने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं।" रेवंत रेड्डी ने कहा कि वह मुख्यमंत्री के रूप में उनका स्वागत करेंगे।

उन्होंने कहा, किशन रेड्डी को त्योहार को 'राष्ट्रीय दर्जा' देने से इनकार करके आदिवासियों का अपमान करने वाली बात नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा, "उत्तर भारत और दक्षिण भारत के रूप में भेदभाव करना केंद्र के लिए अच्छा नहीं है। सिर्फ दक्षिण भारत में ही नहीं, 'सम्मक्का साराक्का जथारा' की दुनिया में विशेष पहचान है।"

इस बीच, एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया, राज्य मंत्री डी श्रीधर बाबू, पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी और वरिष्ठ अधिकारियों ने भी 'जथारा' में प्रार्थना की। इसमें कहा गया है कि पुलिस, स्वास्थ्य, स्वच्छता, राजस्व, बंदोबस्ती और राज्य संचालित खदान सिंगरेनी कोलियरीज सहित विभिन्न सरकारी विभागों के कर्मियों ने 'जथारा' में उत्कृष्ट सेवा प्रदान की, जिसमें लाखों लोग शामिल हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad