Advertisement

दिल्लीवासियों को प्रदूषण से अभी राहत नहीं, कई इलाकों का एक्यूआई आज भी 'गंभीर' श्रेणी में

राजधानी दिल्ली में दमघोंटू हवा से सांस लेना मुश्किल हो गया है। दिवाली बाद से दिल्ली-एनसीआर की आबोहवा...
दिल्लीवासियों को प्रदूषण से अभी राहत नहीं, कई इलाकों का एक्यूआई आज भी 'गंभीर' श्रेणी में

राजधानी दिल्ली में दमघोंटू हवा से सांस लेना मुश्किल हो गया है। दिवाली बाद से दिल्ली-एनसीआर की आबोहवा में प्रदूषण बुरी तरह से छाया हुआ है। हवा 'बहुत खराब' श्रेणी से 'गंभीर' श्रेणी में वापस आ गया है। बता दें कि चार दिनों की 'बहुत खराब' वायु गुणवत्ता के बाद राष्ट्रीय राजधानी का एक्यूआई 'गंभीर' श्रेणी में वापस आ गया है।

शुक्रवार को भी यानी आज दिल्ली की प्रदूषित हवा में कोई सुधार नहीं हुआ है। आज भी हालात जस के तस बने हुए हैं। आज सुबह के समय ज्यादातर इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आने वाले दिनों में दिल्ली में हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है।

इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया, "पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में हवा की गति काफी कम हो गई है। उससे प्रदूषण के स्तर में थोड़ी बढ़ोतरी देखी जा रही है। आज एक्यूआई गंभीर श्रेणी की ओर बढ़ा है। उसको देखते हुए दिल्ली सचिवालय में आज पर्यावरण विभाग और डीपीसीसी के साथ बैठक रखी गई है। बैठक में मूल्यांकन किया जाएगा कि आगे इसमें और क्या कमद उठाए जा सकते हैं।"

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शुक्रवार को भी कुछ क्षेत्रों में 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ है। एक्यूआई के आंकड़ों को मुताबिक आनंद विहार में एक्यूआई 411, अलीपुर में 432, वजीरपुर में 443, आरके पुरम में 422 है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर-इंडिया) के अनुसार, कल यानी गुरुवार को भी बहुत खराब स्थिति रही। अशोक विहार में एक्यूआई 405, जहांगीरपुरी में एक्यूआई 428, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में एक्यूआई 404 और द्वारका सेक्टर 8 में एक्यूआई 403 दर्ज किया किया गया। आईटीओ में यह 343 (बहुत खराब) था जबकि वजीरपुर, दिल्ली में एक्यूआई 422 (गंभीर) था।

राजधानी का मौसम

मौसमी बदलाव से दिल्ली-एनसीआर का पारा लगातार गिर रहा है। बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे रहा। यह सीजन की सबसे ठंडी सुबह रही। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में पारे में मामूली गिरावट हो सकती है। हालांकि, 27 नवंबर को बारिश की संभावना है। प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 26.7 डिग्री व न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम रहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad