Advertisement

दिल्ली में प्रदूषण से नहीं मिल रही राहत, हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में बरकरार, जानें आज का एक्यूआई

राजधानी दिल्ली के मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। लेकिन इस बीच प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिल...
दिल्ली में प्रदूषण से नहीं मिल रही राहत, हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में बरकरार, जानें आज का एक्यूआई

राजधानी दिल्ली के मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। लेकिन इस बीच प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिल रही है। राजधानी में एक बार फिर से हवा में जहर फैलने लगा है। इसके साथ ही दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच चुका है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एक्यूआई) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 'बहुत खराब' की श्रेणी में पहुंच चुका है। यहां आनंद विहार में एक्यूआई 388, अशोक विहार में 386, लोधी रोड में 349, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में एक्यूआई 366 दर्ज किया गया है।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमडी), नई दिल्ली ने सुबह के दौरान मध्यम कोहरा दर्ज किया। यहां न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। साथ ही हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिल सकती है।

इससे पहले शुक्रवार को दिल्ली का एक्यूआई 372 दर्ज किया गया जो कि ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है। अगर 2016 से देखें तो दिसंबर के पहले दिन एक्यूआई इससे ज्यादा यानी 403 रहा था। एक दिन पहले की तुलना में कुछ सुधार तो हुआ लेकिन हवा ‘खराब’ श्रेणी में ही रही। इसमें 26 अंकों का सुधार हुआ है, लेकिन अभी भी हवा 'बहुत खराब' श्रेणी में ही बनी हुई है।

 

एक्यूआई का पैरामीटर

 

बता दें कि 0-50 के बीच के AQI को अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब, 401 और 450 के बीच गंभीर और 450 से ऊपर बहुत गंभीर माना जाता है। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad