Advertisement

सरकार को 200 और प्राइवेट में 1000 रुपये में मिलेगी सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन

पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने देश भर में 16 जनवरी से शुरू हो रहे कोविड-19...
सरकार को 200 और प्राइवेट में 1000 रुपये में मिलेगी सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन

पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने देश भर में 16 जनवरी से शुरू हो रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की आपूर्ति को गौरवपूर्ण और ऐतिहासिक पल करार दिया। उन्होंने कहा कि सीरम ने सरकार को 200 रुपये की विशेष कीमत पर वैक्सीन दिया है। आवश्यक मंजूरी मिलने के बाद यह वैक्सीन बाजार में 1000 रुपये की कीमत पर उपलब्ध होगी।

पूनावाला ने कहा कि असली चुनौती टीके को आम जनता, संवेदनशील समूहों और स्वास्थ्यकर्मियों तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे ट्रक तड़के इंस्टीट्यूट से रवाना हुए और अब टीका पूरे देश में भेजा जा रहा है. यह गौरवपूर्ण और ऐतिहासिक पल है क्योंकि वैज्ञानिकों, विशेषज्ञों और इससे जुड़े तमाम लोगों ने एक साल से भी कम में टीका विकसित करने में बहुत मेहनत की है।’ बता दें कि मंगलवार को पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से देश के अलग-अलग जगहों पर कोरोना वैक्सीन की पहली खेप भेजी गई।

उन्होंने कहा कि सीएम इंस्टीट्यूट सिर्फ भारत को ही टीका मुहैया नहीं करा रहा है बल्कि उन देशों को भी देगा जो इसके लिए भारत से मदद चाहते हैं। कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश-स्वीडिशन कंपनी एस्ट्राजेनेका ने मिलकर विकसित किया है। इसका उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दुनिया में बाकी वैक्सीन के मुक़ाबले ये वैक्सीन सबसे सस्ती और कारगर है। स्वस्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड से वैक्सीन खरीदना शुरू कर दिया है।

भारत में 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीन अभियान शुरू होने जा रहा है। इसमें पहले चरण में 3 करोड़ लोगों को भारत में इमरजेंसी यूज ऑथोराइजेशन मिली दो वैक्सीन दी जाएंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad