Advertisement

NCP के भीतर नए चेहरों को समर्थन देने का समय: शरद पवार ने विद्रोहियों के लिए दरवाजे बंद करने के दिए संकेत

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के संस्थापक शरद पवार ने रविवार को संकेत दिया कि वह बागी राकांपा नेताओं को...
NCP के भीतर नए चेहरों को समर्थन देने का समय: शरद पवार ने विद्रोहियों के लिए दरवाजे बंद करने के दिए संकेत

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के संस्थापक शरद पवार ने रविवार को संकेत दिया कि वह बागी राकांपा नेताओं को वापस लेने के इच्छुक नहीं होंगे, उन्होंने जोर देकर कहा कि पार्टी में नए चेहरों का समर्थन किया जाना चाहिए। वह मुंबई के वाई बी चव्हाण केंद्र में एक सभा को संबोधित कर रहे थे।

जुलाई में राकांपा को उस समय भारी झटका लगा जब उसके प्रमुख नेता और शरद पवार के भतीजे अजीत पवार और आठ वरिष्ठ नेता मंत्री पद की शपथ लेकर एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और भाजपा की सत्तारूढ़ सरकार में शामिल हो गए।

एनसीपी अध्यक्ष ने कहा, “कुछ लोग मुझसे पूछते हैं कि अगर जो लोग सरकार में शामिल हो गए हैं वे वापस आने की कोशिश करें तो क्या करना होगा। हम इस बारे में कोई फैसला नहीं लेने जा रहे हैं।' पार्टी के भीतर एक विचार है कि जो नए और ताज़ा हैं उन्हें चुनाव से पहले समर्थन दिया जाना चाहिए। ”

राकांपा के शरद पवार के नेतृत्व वाले गुट ने शनिवार को कहा कि उसने चुनाव आयोग को बताया है कि पार्टी में कोई विवाद नहीं है, सिवाय इसके कि कुछ "शरारती" व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाओं के लिए संगठन से अलग हो गए हैं, जो कि विद्रोही समूह का संदर्भ है।

पवार ने अपनी पार्टी के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आरोपों का जिक्र करते हुए उन पर भी कटाक्ष किया। उन्होंने कहा, ''मोदी ने राकांपा को भ्रष्ट पार्टी कहा। लेकिन उन टिप्पणियों के बाद, उन्होंने कुछ (एनसीपी) लोगों को शामिल कर लिया, जिन पर उन्होंने उंगली उठाई थी (राज्य सरकार में)। यह दिखाता है कि मोदी कितने सिद्धांतवादी हैं।''

अजीत पवार के विद्रोह से कुछ हफ्ते पहले भोपाल में भाजपा के एक कार्यक्रम में बोलते हुए, मोदी ने महाराष्ट्र सहकारी बैंक के साथ-साथ राज्य के सिंचाई और खनन क्षेत्रों में कथित घोटालों को सूचीबद्ध करते हुए राकांपा पर 70,000 करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार में शामिल होने का आरोप लगाया था। “राज्य में जो कुछ हुआ है, उसे लेकर लोगों में अशांति है। लोग दूसरी पार्टियों को तोड़कर ऐसी सरकारें बनाना स्वीकार नहीं करते।''

एनसीपी में विभाजन से लगभग एक साल पहले, शिंदे और 39 विधायकों के पार्टी से अलग होने के बाद तत्कालीन उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना विभाजित हो गई थी। शिंदे का विद्रोह भी महा विकास अघाड़ी सरकार के पतन का कारण बना। इसके बाद उन्होंने सीएम बनने के लिए बीजेपी से गठबंधन किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad