Advertisement

रेल मंत्री पीयूष गोयल का एलान- जल्द चलाई जाएंगी और ट्रेनें, 2-3 दिनों में काउंटर टिकट बुकिंग भी होगी शुरू

देश में 1 जून से 100 जोड़ी ट्रेनों को चलाया जाएगा जिनके लिए आज सुबह 10 बजे से आईआरसीटीसी पर बुकिंग शुरू हो...
रेल मंत्री पीयूष गोयल का एलान- जल्द चलाई जाएंगी और ट्रेनें, 2-3 दिनों में काउंटर टिकट बुकिंग भी होगी शुरू

देश में 1 जून से 100 जोड़ी ट्रेनों को चलाया जाएगा जिनके लिए आज सुबह 10 बजे से आईआरसीटीसी पर बुकिंग शुरू हो चुकी है। यात्री ट्रेनों को चलाए जाने का इंतजार लंबे समय से हो रहा था और इसी दिशा में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि कई और ट्रेनों को भी जल्द मंजूरी दी जाएगी। रेलमंत्री ने बताया कि शुक्रवार से ट्रेन टिकटों की बुकिंग देशभर में लगभग 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर पर शुरू होगी।

बता दें कि 25 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन के बाद देश भर में ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया था। इनके साथ हवाई उड़ानों और मेट्रो को भी लॉकडाउन के दौरान रोक दिया गया था। 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि देशभर के करीब 1.7 लाख 'कॉमन सर्विस सेंटरों पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से बहाल होगी। 'कॉमन सर्विस सेंटर ग्रामीण और दूरस्थ स्थानों पर सरकार की ई-सेवाओं को उपलब्ध कराने वाले केंद्र हैं। ये सेंटर उन स्थानों पर होते हैं जहां कम्प्यूटरों और इंटरनेट की उपलब्धता बहुत कम है या नहीं है।

गोयल ने अपनी पार्टी के सहयोगी और बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा के साथ बातचीत के दौरान कहा, ''हम स्टेशनों की पहचान करने का प्रोटोकॉल बना रहे हैं...हम और ट्रेनों को चलाने की जल्द ही घोषणा करेंगे।'' उन्होंने यह भी कहा कि स्टेशनों पर दुकानों को खोलने की भी इजाजत दी गई है।

गोयल ने यह भी कहा कि 1 जून से चलने वाली 100 जोड़ी विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू होने के 2.5 घंटे के भीतर 4 लाख यात्रियों ने टिकट बुक कराए। लोगों ने काम पर वापस आने के लिए रिवर्स बुकिंग भी शुरू कर दी है।

साथ ही, रेल मंत्री ने श्रमिक विशेष ट्रेनों को चलाने में रेलवे का सहयोग करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की भी प्रशंसा की और सहयोग न करने के लिए पश्चिम बंगाल और झारखंड की आलोचना की।

बता दें कि अभी जिन ट्रेनों को चलाया जा रहा है उनके लिए सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग ही हो रही है। आईआरसीटीसी के जरिए लोग ट्रेन के टिकट बुक करा रहे हैं। ये व्यवस्था 15 स्पेशल ट्रेनों के लिए है, जो हाल ही में चलाई गई हैं और उन 200 ट्रेनों के लिए है जो फिलहाल 1 जून से शुरू होने वाली हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad