Advertisement

सेना के अधिकारियों पर हमला करने और महिला मित्र से बलात्कार करने के आरोप में दो गिरफ्तार; राहुल, प्रियंका ने की भाजपा सरकार की निंदा

पुलिस ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने मध्य प्रदेश के महू के पास दो सेना अधिकारियों पर हमला करने और उनकी...
सेना के अधिकारियों पर हमला करने और महिला मित्र से बलात्कार करने के आरोप में दो गिरफ्तार; राहुल, प्रियंका ने की भाजपा सरकार की निंदा

पुलिस ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने मध्य प्रदेश के महू के पास दो सेना अधिकारियों पर हमला करने और उनकी महिला मित्र से बलात्कार करने वाले छह लोगों में से दो को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तारी की घोषणा ऐसे दिन हुई जब लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने इस घटना को लेकर भाजपा की निंदा की और भगवा पार्टी द्वारा शासित राज्यों में “अस्तित्वहीन” कानून व्यवस्था का आरोप लगाया।

अभियोजन अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार किए गए दोनों लोगों को स्थानीय अदालत में पेश किया गया। उन्होंने कहा कि अभियोजन पक्ष के अनुरोध पर अदालत ने उन्हें पांच दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया। पुलिस ने कहा कि हमले और बलात्कार में कथित रूप से शामिल अन्य चार लोगों की तलाश की  जा रही है।

यह घटना बुधवार तड़के इंदौर जिले के महू से 30 किलोमीटर दूर महू-मंडलेश्वर रोड के पास हुई। पुलिस ने कहा कि छह लोगों ने दो युवा सेना अधिकारियों पर हमला किया और उनकी दो महिला मित्रों में से एक के साथ बलात्कार किया।

महू छावनी शहर के इन्फैंट्री स्कूल में यंग ऑफिसर्स कोर्स कर रहे 23 और 24 वर्षीय सेना अधिकारी अपनी दो महिला मित्रों के साथ पिकनिक मनाने गए थे। पुलिस ने बताया कि आरोपी रात करीब 2 बजे पिकनिक स्थल पर पहुंचे और कार में बैठे एक अधिकारी और उसकी महिला मित्र पर हमला करना शुरू कर दिया। शोर सुनकर, पहाड़ी की चोटी पर मौजूद दूसरे अधिकारी और उसकी महिला मित्र मौके पर पहुंचे।

एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस के मौके पर पहुंचने के बाद सेना अधिकारियों और उनकी महिला मित्रों को महू सिविल अस्पताल लाया गया, जहां मेडिकल जांच में पुष्टि हुई कि महिलाओं में से एक के साथ बलात्कार किया गया था। अधिकारी द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर भारतीय न्याय संहिता की धारा 70 (सामूहिक बलात्कार), 310-2 (डकैती), 308-2 (जबरन वसूली) और 115-2 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना) और शस्त्र अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में से एक के खिलाफ 2016 में लूट का मामला दर्ज है।

पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) हितिका वासल ने पीटीआई को बताया कि बुधवार की घटना जंगलों से घिरे पहाड़ी क्षेत्र के जाम गेट इलाके में हुई। बड़गोंडा थाना प्रभारी लोकेंद्र सिंह हिरोरे ने कहा कि आरोपियों ने एक जोड़े को बंधक बनाकर उनकी पिटाई की और दूसरे जोड़े से कहा कि बंधकों को तभी छोड़ा जाएगा जब वे उन्हें 10 लाख रुपये देंगे। अधिकारी ने कहा, "शिकायतकर्ता ने हमें बताया है कि आरोपी अपनी महिला मित्र को एक जगह ले गया और उसे संदेह है कि उसके साथ बलात्कार किया गया है। महिला का बयान अभी दर्ज नहीं किया गया है।"

राहुल गांधी ने हमले को लेकर भाजपा की आलोचना करते हुए कहा कि महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों के प्रति भाजपा सरकार का नकारात्मक रवैया "बेहद चिंताजनक" है। प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री महिला सुरक्षा के बारे में बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, लेकिन देश भर में महिलाएं अभी भी अपनी सुरक्षा के लिए गंभीर प्रयास का इंतजार कर रही हैं।

एक्स पर एक पोस्ट में राहुल गांधी ने कहा कि मध्य प्रदेश में दो सैन्यकर्मियों के साथ हुई हिंसा और उनकी महिला साथी के साथ बलात्कार की घटना पूरे समाज को शर्मसार करने के लिए काफी है। उन्होंने कहा, "भाजपा शासित राज्यों में कानून-व्यवस्था लगभग खत्म हो चुकी है और महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों के प्रति भाजपा सरकार का नकारात्मक रवैया बेहद चिंताजनक है।" गांधी ने कहा कि अपराधियों का यह दुस्साहस प्रशासन की पूरी तरह विफलता और देश में व्याप्त असुरक्षित माहौल का नतीजा है, जो भारत की बेटियों की आजादी और आकांक्षाओं पर भी प्रतिबंध है।

एक्स पर अपनी पोस्ट में प्रियंका गांधी ने कहा कि मध्य प्रदेश में सैन्य अधिकारियों को बंधक बनाकर एक महिला के साथ सामूहिक बलात्कार की घटना और उत्तर प्रदेश में हाईवे पर एक महिला का नग्न शव मिलने की घटना "दिल दहला देने वाली" है। उन्होंने कहा कि देश में हर दिन औसतन 86 महिलाएं बलात्कार और क्रूरता का शिकार हो रही हैं। प्रियंका गांधी ने कहा, "घर से लेकर बाहर तक, सड़क से लेकर दफ्तर तक, महिलाएं कहीं भी सुरक्षित नहीं हैं। देश की आधी आबादी न केवल असुरक्षित है, बल्कि ऐसी क्रूरता के कारण हर दिन करोड़ों महिलाओं का मनोबल टूटता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad