Advertisement

उत्तराखंड पुलिस ने हल्द्वानी हिंसा के कथित मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक को किया गिरफ्तार

8 फरवरी को हल्द्वानी के बनभूलपुरा में हुई हिंसा के कथित मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक को उत्तराखंड पुलिस ने...
उत्तराखंड पुलिस ने हल्द्वानी हिंसा के कथित मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक को किया गिरफ्तार

8 फरवरी को हल्द्वानी के बनभूलपुरा में हुई हिंसा के कथित मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक को उत्तराखंड पुलिस ने शनिवार को दिल्ली में गिरफ्तार कर लिया। यह गिरफ्तारी मलिक और पांच अन्य के खिलाफ हल्द्वानी घटना से संबंधित धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश के हालिया मामले के सिलसिले में हुई है। हिंसा को लेकर अब तक कुल 80 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

नैनीताल के एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीना के अनुसार, मलिक और उनकी पत्नी साफिया उन छह लोगों में शामिल हैं जिन पर आपराधिक साजिश रचने और अवैध भूमि गतिविधियों के लिए मृत व्यक्ति के नाम का धोखाधड़ी से इस्तेमाल करने का आरोप है। आरोपों में झूठे हलफनामे के आधार पर सरकारी विभागों और अदालत को गुमराह करने के लिए आपराधिक साजिश रचना शामिल है। आईपीसी की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश), 417 (धोखाधड़ी), और 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना) लागू की गई है।

बनभूलपुरा घटना के संबंध में तीन एफआईआर दर्ज की गईं, और गिरफ्तारियों की कुल संख्या 78 तक पहुंच गई। मलिक और उनके बेटे अब्दुल मोइद के खिलाफ लुक-आउट नोटिस जारी किया गया है, साथ ही शहर में उनकी संपत्ति कुर्क की गई है। अवैध मदरसे का निर्माण करने वाले मलिक ने इसके विध्वंस का कड़ा विरोध किया था, जिसके कारण 8 फरवरी को हिंसक झड़प हुई थी।

यह हिंसा अनधिकृत मदरसे के विध्वंस के कारण हुई, जहां स्थानीय लोगों ने नगर निगम कर्मियों और पुलिस पर पत्थर और पेट्रोल बम फेंके। स्थिति इतनी बिगड़ गई कि पुलिस कर्मियों को एक पुलिस स्टेशन में शरण लेनी पड़ी, जिसे बाद में भीड़ ने आग लगा दी। छह दंगाइयों की जान चली गई, और पुलिस कर्मियों और मीडिया प्रतिनिधियों सहित सौ से अधिक लोग घायल हो गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad