Advertisement

रामनवमी शोभायात्रा के दौरान हिंसा; बंगाल के हावड़ा में कई वाहन फूंके, वडोदरा में दो जुलूसों पर पथराव

रामनवमी शोभायात्रा के दौरान अलग-अलग राज्यों से हिंसा और पथऱाव देखने को मिला है। गुजरात के वडोदरा शहर...
रामनवमी शोभायात्रा के दौरान हिंसा; बंगाल के हावड़ा में कई वाहन फूंके, वडोदरा में दो जुलूसों पर पथराव

रामनवमी शोभायात्रा के दौरान अलग-अलग राज्यों से हिंसा और पथऱाव देखने को मिला है। गुजरात के वडोदरा शहर में गुरुवार को रामनवमी के दो जुलूसों पर पथराव किया गया। एक घटना में कुछ लोग घायल हो गये। वहीं, पश्चिम बंगाल के हावड़ा शहर में शाम को रामनवमी का जुलूस निकालने के दौरान दो समूहों के बीच हिंसा हो गई, जिसमें कई वाहनों को आग लगा दी गई और दुकानों में तोड़फोड़ की गई। इस सिलसिले में कई लोगों को हिरासत में लिया गया है। धरने पर बैठीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। लखनऊ में भी कहासुनी हुई।
हावड़ा शहर में गुरुवार की शाम रामनवमी का जुलूस निकालने के दौरान दो समूहों के बीच हिंसा हो गई, जिसमें कई वाहनों को आग लगा दी गई और दुकानों में तोड़फोड़ की गई। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि घटना तब हुई जब जुलूस काजीपारा इलाके से गुजर रहा था। हिंसा के दौरान कई दुकानों और ऑटो-रिक्शा में तोड़फोड़ की गई, जबकि कुछ पुलिस वाहनों सहित कई कारों में आग लगा दी गई। आग बुझाने के लिए दमकल की चार गाडिय़ों को लगाया गया। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग किया। जिस इलाके में स्थिति नियंत्रण में बताई जा रही है, वहां भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।
मुख्यमंत्री ने हावड़ा में रामनवमी के जुलूस के दौरान कथित रूप से सांप्रदायिक तनाव भड़काने की कोशिश करने के लिए भाजपा की आलोचना की और कहा कि इस घटना में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा, "मैंने बार-बार कहा है कि मैं किसी भी रामनवमी के जुलूस को नहीं रोकूंगी। मैंने इस संबंध में पुलिस को स्पष्ट निर्देश दिए थे। जहां एक समुदाय अन्नपूर्णा पूजा मना रहा है, वहीं दूसरा रमजान के दौरान उपवास कर रहा है।" -घंटे बढ़ाया शहर में धरना-प्रदर्शन।
उन्होंने कहा, "जो लोग आज की हिंसा में शामिल थे, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। मैं दंगाइयों का समर्थन नहीं करता और उन्हें देश का दुश्मन मानता हूं। भाजपा ने हमेशा हावड़ा को निशाना बनाया है। उनके लिए अन्य लक्ष्य पार्क सर्कस और इस्लामपुर हैं। हर किसी को सतर्क रहना चाहिए।" भाजपा के वरिष्ठ नेता शुभेंदु अधिकारी ने हालांकि आरोपों को निराधार बताया। पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता अधिकारी ने कहा, "हिंसा के लिए मुख्यमंत्री और राज्य प्रशासन जिम्मेदार हैं।"
वहीं, गुजरात के वडोदरा शहर में गुरुवार को रामनवमी के दो जुलूसों पर पथराव किया गया। पहली घटना फतेहपुरा इलाके के पांजरीगर मुहल्ले के पास दोपहर में हुई, वहीं दूसरी घटना शाम को पास के कुंभरवाड़ा में हुई। पुलिस ने कहा कि फतेहपुरा की घटना में कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन कुंभरवाड़ा में भीड़ द्वारा किए गए पथराव में महिलाओं सहित कुछ लोग घायल हो गए।
पंजरीगर मुहल्ले में हमले की जद में आए जुलूस का आयोजन विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने किया था। अन्य जुलूस स्थानीय निवासियों द्वारा आयोजित किया गया था। स्थानीय भाजपा विधायक मनीषा वकील उस जुलूस का हिस्सा थीं, जिस पर कुंभरवाड़ा में हमला किया गया था।
वकील ने कहा, "जब 'शोभा यात्रा' (जुलूस) शांतिपूर्वक गुजर रही थी, तो कुछ लोगों ने अचानक हम पर पत्थर फेंकना शुरू कर दिया। जुलूस में शामिल कुछ महिलाएं घायल हो गईं। पुलिस कानून व्यवस्था बनाए रखने की पूरी कोशिश कर रही है। गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने मुझे फोन किया और जमीन पर स्थिति का जायजा लिया।"
घटना के वीडियो में पथराव शुरू होने के बाद लोगों को आश्रय के लिए भागते हुए दिखाया गया है। राम की मूर्ति ले जा रहे रथ को सुरक्षित स्थान पर खींच लिया गया। कुछ घायलों ने संवाददाताओं को बताया कि पत्थर पास की छतों से आए थे। घटना के बाद नगर पुलिस आयुक्त शमशेर सिंह ने कुंभरवाड़ा इलाके का दौरा किया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "हम पथराव में शामिल सभी लोगों को पकड़ लेंगे। हमारे पास सीसीटीवी फुटेज हैं।"
इससे पहले दोपहर में विहिप द्वारा आयोजित रामनवमी के जुलूस पर उस समय पथराव किया गया जब वह फतेहपुरा इलाके से गुजर रहा था। पुलिस उपायुक्त यशपाल जगनिया ने कहा कि कुछ वाहन क्षतिग्रस्त हो गए, कोई भी घायल नहीं हुआ और पुलिस सुरक्षा के तहत जुलूस अपने नियोजित मार्ग से आगे बढ़ा। घटना की जानकारी होने पर जगनिया और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे।
बजरंग दल के एक नेता ने दावा किया कि जब यह घटना हुई तो पुलिस कहीं नहीं दिखी, लेकिन डीसीपी ने इससे इनकार किया। जगनिया ने संवाददाताओं से कहा, शहर में पहले से ही पुलिस सुरक्षा दी गई थी। "स्थिति नियंत्रण में है। (फतेहपुरा) घटना तब हुई जब जुलूस एक मस्जिद के पास पहुंचा और लोग वहां इकट्ठा होने लगे। यह सांप्रदायिक दंगा नहीं है। हमने भीड़ को तितर-बितर कर दिया और जुलूस अपने रास्ते पर आगे बढ़ गया।
अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मनोज निनामा भी मौके पर पहुंचे और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त बल तैनात करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा, "हमने नियमित पुलिस, क्राइम ब्रांच, एसओजी (स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप) और राज्य रिजर्व पुलिस बल से हथियारबंद लोगों को तैनात किया है। अभी तक पथराव में किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है। हमने जांच के आदेश दिए हैं।" कहा।
उन्होंने कहा कि अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। वडोदरा बजरंग दल के अध्यक्ष केतन त्रिवेदी ने दावा किया कि पथराव एक साजिश का हिस्सा था। उन्होंने कहा, "इस जुलूस को लगभग हर साल निशाना बनाया जाता है। यह जानते हुए भी कि इलाके में पुलिस की तैनाती नहीं थी। पूर्व नियोजित साजिश के तहत पथराव किया गया।"
पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर में करीब 500 लोगों की भीड़ ने एक राम मंदिर के पास दो समूहों के बीच झड़प के बाद स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की तो 10 पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 12 लोग घायल हो गए। अधिकारियोंने कहा कि घटना, जिसमें बदमाशों द्वारा 13 वाहनों को आग लगा दी गई, शहर के किराडपुरा इलाके में बुधवार और गुरुवार की दरम्यानी रात के दौरान हुई, जहां प्रसिद्ध राम मंदिर है।
अधिकारियों ने बताया कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और कुछ प्लास्टिक की गोलियां चलाईं और गोलियां चलाईं। उन्होंने कहा कि अपराधियों की पहचान करने और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए आठ टीमों का गठन किया गया है। . संभाजीनगर के सीपी निखिल गुप्ता ने कहा कि अब स्थिति शांतिपूर्ण है. पुलिस बदमाशों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।
घटना पर महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि मैंने अधिकारियों से बात की है और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है जिस तरह से आज तक सभी त्योहार एक साथ मनाए गए हैं। उसी तरह सभी त्योहार मनाए जाने चाहिए। राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब न करें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement