Advertisement

‘अग्निपथ’ पर राज्यों में हिंसक प्रदर्शन, बिहार के डिप्टी सीएम के घर पथराव, तेलंगाना में फूंकी ट्रेन, एक की मौत

केंद्र सरकार की तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए शुरू की गई 'अग्निपथ योजना' का देशभर के अलग-अलग हिस्सों...
‘अग्निपथ’ पर राज्यों में हिंसक प्रदर्शन, बिहार के डिप्टी सीएम के घर पथराव, तेलंगाना में फूंकी ट्रेन, एक की मौत

केंद्र सरकार की तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए शुरू की गई 'अग्निपथ योजना' का देशभर के अलग-अलग हिस्सों में आंदोलन तेज हो गया है। सेना भर्ती के लिए इस नई प्रक्रिया को लेकर शुरू हुआ विरोध अब जानलेवा हो चला है। तेलंगाना में 'अग्निपथ' के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान एक युवक की मौत हो गई। वहीं, कई लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आई है।

 

हैदराबाद के गांधी अस्पताल के अधीक्षक राजा राव ने बताया कि अस्पताल लाए गए 13 लोगों में 1 की मौत हो गई। घायलों में 1 व्यक्ति की हालत गंभीर है। उसके सीने में चोट आई है। हम बाकी की जांच कर रहे हैं।

तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर सुबह से ही बड़ी संख्या में युवा पहुंचे थे। वो स्टेशन पर अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे थे। इस दौरान कुछ प्रदर्शनकारियों ने स्टेशन में खड़ी ट्रेन में आग लगा दी। प्रदर्शन के दौरान लोगों ने पुलिस पर पथराव भी किया। इसके बाद पुलिस को हालात कंट्रोल करने के लिए फायरिंग करनी पड़ी। पुलिस फायरिंग में एक शख्स की मौत हो गई, जबकि तीन लोग घायल हो गए।

अलीगढ़ में प्रदर्शनकारियों ने जट्टारी पुलिस स्टेशन की बिल्डिंग और एक पुलिस वाहन को आग के हवाले कर दिया। सैकड़ों की संख्या में हाथों में लाठी डंडे लेकर पहुंचे लोगों ने यहां जमकर तोड़फोड़ की। नाराज लोगों ने थाने में रखा सारा सामान इधर-उधर फेंक दिया। काफी देर तक थाने से धुआं निकलता हुआ देखा गया। पुलिस स्टेशन में खड़ी पुलिस की गाड़ी भी पूरी तरह खाक हो गई है। इस घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस के आलाधिकारी फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए।

हैदराबादा-सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के मंडल रेल प्रबंधक एके गुप्ता ने बताया कि अग्निपथ प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन के 4-5 इंजन और 2-3 डिब्बों में आग लगा दी। हम नुकसान की सीमा का विश्लेषण करेंगे। एक व्यक्ति के घायल होने की जानकारी। यात्रियों की सुरक्षा के लिए ट्रेन सेवाएं अस्थायी रूप से रोकी गईं। वहीं, एल एंड टी मेट्रो रेल (हैदराबाद) लिमिटेड ने ट्वीट किया, "शहर में कुछ गड़बड़ी के कारण, हैदराबाद मेट्रो रेल की तीनों लाइनों में पर सर्विस अगली सूचना तक रोक दी गई है।"

दानापुर रेलवे स्टेशन पर अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन पर पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि अभी स्थिति को पूरी तरह से काबू में कर लिया गया है। करीब 1500 की संख्या में भीड़ दानापुर रेलवे स्टेशन पर पहुंची थी। सभी को यहां से हटा दिया है। करीब 2 दर्जन लोगों को गिरफ़्तार किया है। दूसरे लोगों को भी हम वीडियो और सीसीटीवी फुटेज की मदद से चिह्नित कर रहे हैं। एफआईआर दर्ज कर उनकी भी गिरफ़्तारी की जाएगी। आग लगाने के साथ लूटपाट की गई है। इस मामले में हम कड़ी कार्रवाई करेंगे।

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने बताया कि भारत सरकार ने अग्निपथ योजना की घोषणा की है, जिससे नौजवान सशस्त्र बलों में भर्ती हो सकते हैं। इस योजना में भर्ती की उम्र 17.5 से 21 साल रखी है। मुझे खुशी है कि इसमें पहली भर्ती के लिए आयु सीमा को 23 साल कर दी गई है। इस योजना के तहत भारतीय वायुसेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी।

भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने बताया कि अगले 2 दिन में (अग्निवीर) भर्ती प्रक्रिया का नोटिफिकेशन joinindianarmy.nic.in पर जारी हो जाएगा। इसके बाद आर्मी रिक्रूटमेंट आग्रेनाइजेशन रजिस्ट्रेशन और रैलियों का ब्योरा तय करेंगे। इस साल दिसंबर तक पहले अग्निवीर की ट्रेनिंग सेंटर में शुरू हो जाएगी।

अग्निपथ स्‍कीम के खिलाफ बिहार में हिंसक प्रदर्शन लगातार जारी है। उग्र प्रदर्शनकारियों द्वारा भारतीय रेल को न‍िशाना बनाने के बाद अब भाजपा नेताओं को टार्गेट क‍िया जा रहा है। हिंसक प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को बेतिया में बिहार की उपमुख्‍यमंत्री रेणु देवी और भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष संजय जायसवाल के आवास को निशाना बनाया। उग्र भीड़ ने डिप्‍टी सीएम रेणु देवी के आवास पर पथराव किया। घटना के वक्‍त वह अपने आवास में नहीं थीं।

वहीं, भाजपा के बिहार अध्‍यक्ष संजय जायसवाल के घर को भी निशाना बनाया गया है। अग्निपथ योजना का विरोध करने वाले प्रदर्शनकारियों ने संजय जायसवाल के आवास पर अचानक से हमला कर दिया। बड़ी तादाद में इकट्ठा हुए प्रदर्शनकारियों ने संजय जायसवाल के घर के बाहर तोड़फोड़ की। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को मौके से खदेड़ा। बता दें कि हमले के वक्‍त संजय जायसवाल अपने घर में ही मौजूद थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad