Advertisement

लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों को हराने वाले उम्मीदवारों को वोट दें: किसान नेता राकेश टिकैत

किसान नेता राकेश टिकैत ने गुरुवार को लोगों से अपील की कि वे उन उम्मीदवारों को वोट दें जो 25 मई और 1 जून को...
लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों को हराने वाले उम्मीदवारों को वोट दें: किसान नेता राकेश टिकैत

किसान नेता राकेश टिकैत ने गुरुवार को लोगों से अपील की कि वे उन उम्मीदवारों को वोट दें जो 25 मई और 1 जून को होने वाले लोकसभा चुनाव के दो अंतिम चरणों में सत्तारूढ़ भाजपा के प्रत्याशियों को हराने में सक्षम हैं।

किसान संघों के एक छत्र निकाय संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) का हिस्सा भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने यह भी आरोप लगाया कि यह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नहीं है जो चल रहे चुनाव लड़ रही है, बल्कि "पूंजीपतियों का एक गिरोह" है जिसने देश पर कब्जा कर लिया है।

19 अप्रैल को शुरू हुए संसदीय चुनाव के पांच चरण पूरे हो चुके हैं। 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों - उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, बिहार, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल और चंडीगढ़ - में 100 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों में 25 मई और 1 जून को मतदान होगा।

टिकैत ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, "मतदान के दो चरण बचे हैं। एसकेएम स्पष्ट रूप से कहता है कि आपको ऐसे उम्मीदवार को वोट देना चाहिए जो भाजपा को हरा सके। यह भाजपा की सरकार नहीं है, बल्कि पूंजीपतियों के गिरोह की सरकार है। इस गिरोह ने देश पर कब्जा कर लिया है और चुनाव लड़ रहा है। कोई भी उनका समर्थन नहीं कर रहा है।"

किसान नेता ने कहा, "यह भारत की जनता और इस गिरोह के बीच सीधा चुनाव है। जनता यह चुनाव लड़ रही है। चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आपको जो भी उम्मीदवार लगता है कि आपके क्षेत्र में भाजपा को हरा सकता है, उसे वोट दें।" उन्होंने कहा कि फोन कॉल के जरिए मतदाताओं को "गुमराह" करने के मामले सामने आए हैं, जिसमें कुछ उम्मीदवारों के बारे में गलत तरीके से चुनाव संबंधी चर्चा की गई है।

टिकैत ने कहा, "हमारा किसी से कोई व्यक्तिगत विवाद नहीं है। एसकेएम का यही कहना है। चाहे हरियाणा हो, दिल्ली हो, पंजाब हो, उत्तर प्रदेश हो या देश का बाकी हिस्सा, मोर्चा ने यही दिशा-निर्देश दिए हैं कि ऐसे उम्मीदवार को वोट दें जो भाजपा उम्मीदवार को हरा सके।" उन्होंने कहा कि एसकेएम गैर-राजनीतिक है और चुनावों से दूर रहता है।

टिकैत ने कहा कि लोग सरकार की नीतियों पर अपना गुस्सा जाहिर करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर नोटा (इनमें से कोई नहीं) का विकल्प चुनते हैं। उन्होंने कहा, "लेकिन नोटा दबाने से सीधे तौर पर सरकार को मदद मिलती है। नोटा न दबाएं, अपने उम्मीदवार को वोट दें, निराश न हों। यह जनता का चुनाव है और लोग इस चुनाव को लड़ रहे हैं, चाहे परिणाम कुछ भी हो। हमें संघर्ष के लिए तैयार रहना चाहिए।"

टिकैत ने कहा कि चाहे कोई भी पार्टी सरकार बनाए, एसकेएम अपने मुद्दों को जारी रखेगा, जैसे भूमि अधिग्रहण, कृषि ऋण माफी, फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी, स्वामीनाथन समिति की सिफारिशों का कार्यान्वयन, आदिवासियों के अधिकार, जंगलों की कटाई, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं। उन्होंने कहा, "जिस तरह से शांत समुद्र यह नहीं दर्शाता कि यह कितना गहरा है, उसी तरह लोगों को भी इस चुनाव को शांत तरीके से लड़ना चाहिए। शांति का मतलब यह नहीं है कि लोगों का गुस्सा खत्म हो गया है। धैर्य रखें, उम्मीद रखें। लोग जीतेंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad