Advertisement

वायुसेना दिवस पर नई कॉम्बैट यूनिफार्म लॉन्च, अगले साल से एयरफोर्स में महिला 'अग्निवीरों' की भर्ती शुरू

भारतीय वायुसेना दिवस के मौके पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी. आर. चौधरी ने कहा कि अगले साल से...
वायुसेना दिवस पर नई कॉम्बैट यूनिफार्म लॉन्च, अगले साल से एयरफोर्स में महिला 'अग्निवीरों' की भर्ती शुरू

भारतीय वायुसेना दिवस के मौके पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी. आर. चौधरी ने कहा कि अगले साल से वायुसेना में महिला 'अग्निवीरों' की भर्ती शुरू होगी। उन्होंने कहा कि आज लड़ाई के तरीके बदल रहे हैं उसी के अनुसार हमें भी तैयार होना होगा। कोई अकेली सर्विस लड़ाई नहीं जीत सकती, अब आत्मनिर्भर होना भी जरूरी है। वायुसेना नया वैपन सिस्टम बना रही है। इसके लिए सरकार ने हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को दी मंजूरी दी है। चंडीगढ़ में वायुसेना के शौर्य को देखने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुखना लेक पहुंच रहे हैं।

चंडीगढ़ में 90वें आईएएफ दिवस पर एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि इस ऐतिहासिक अवसर पर, यह घोषणा करते हुए मेरा सौभाग्य है कि सरकार ने आईएएफ में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को मंजूरी दे दी है। चौधरी ने कहा कि आजादी के बाद यह पहली बार है कि एक नई परिचालन शाखा बनाई जा रही है।

वायुसेना प्रमुख ने कहा कि अग्निपथ योजना के माध्यम से वायु योद्धाओं को एयरफोर्स में शामिल करना हम सभी के लिए एक चुनौती है। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हमारे लिए भारत के युवाओं की क्षमता का दोहन करने और इसे राष्ट्र की सेवा में लगाने का अवसर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायु सेना दिवस पर वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को बधाई दी। मोदी ने कहा कि भारतीय वायु सेना ने दशकों से असाधारण निपुणता दिखाई है, राष्ट्र को सुरक्षित किया है और आपदाओं के दौरान उल्लेखनीय मानवीय भावना दिखाई है। उन्होंने ट्वीट किया-वायु सेना दिवस पर, साहसी वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को मेरी शुभकामनाएं। नभः स्पृशं दीपतम के आदर्श वाक्य के अनुसार भारतीय वायु सेना ने दशकों से असाधारण निपुणता दिखाई है। उन्होंने राष्ट्र को सुरक्षित किया है और दिखाया भी है। आपदाओं के दौरान उल्लेखनीय मानवीय भावना। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad