Advertisement

कौन हैं राजीव सक्सेना और दीपक तलवार, जिन्हें अगस्ता वेस्टलैंड मामले में भारत लाया गया

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में क्रिश्चियन मिशेल के बाद मामले में आरोपी राजीव सक्सेना और दीपक तलवार को...
कौन हैं राजीव सक्सेना और दीपक तलवार, जिन्हें अगस्ता वेस्टलैंड मामले में भारत लाया गया

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में क्रिश्चियन मिशेल के बाद मामले में आरोपी राजीव सक्सेना और दीपक तलवार को भारत वापस लाया गया है। फिलहाल दोनों को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दफ्तर में रखा गया है। इस घोटाले में आरोपी कारोबारी राजीव सक्सेना को संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में पकड़ा गया था। भारत पहुंचते ही ईडी ने राजीव सक्सेना और दीपक तलवार को हिरासत में ले लिया। इस मामले में गिरफ्तार क्रिश्चयन मिशेल के बाद इस तरह की यह दूसरी कार्रवाई है। आइए, जानते हैं इन दोनों के बारे में-

कौन हैं राजीव सक्सेना

राजीव सक्सेना और उनकी पत्नी शिवानी अगस्ता वेस्टलैंड केस में आरोपी हैं। दोनों दुबई की कंपनी  UHY Saxena and Matrix Holdings के निदेशक हैं। प्रवासी भारतीय राजीव सक्सेना मॉरीशस की एक कंपनी इंटरसेलर टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के निदेशक और शेयरहोल्डर हैं। आरोप है कि इस कंपनी का चॉपर डील में लांड्रिंग करने में इस्तेमाल किया गया। जांच एजेंसियों के मुताबिक राजीव सक्सेना पेशे से वकील गौतम खेतान के करीबी हैं। खेतान अभी ईडी की कस्टडी में हैं।

कौन हैं दीपक तलवार

दीपक तलवार पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप हैं। उन पर उनके एनजीओ के जरिए 90 करोड़ रुपये से ज्यादा के फंड का दुरुपयोग के आरोप हैं। उन पर फॉरेन कॉन्ट्रिब्यूशन रेगुलेशन एक्ट (FCRA) के उल्लंघन के आरोप हैं। दीपक तलवार दुबई फरार हो गए थे। उनके खिलाफ भारत में 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति को छिपाने के मामले की भी जांच चल रही थी।

क्रिश्चियन मिशेल को लाया गया था भारत

पिछले साल दिसंबर में संयुक्त अरब अमीरात की सरकार ने प्रत्यर्पण के जरिये ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल को भारत को सौंपा था। क्रिश्चियन मिशेल ने 3,600 करोड़ रुपये के वीवीआईपी चॉपर डील में बिचौलिये की भूमिका निभाई थी। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिसंबर में दुबई के कारोबारी राजीव सक्सेना की जमानत याचिका के जवाब में कोर्ट में उन्हें भारत लाए जाने के बारे में की गई अपील को लेकर सूचित किया था क्योंकि बार-बार समन के बावजूद राजीव सक्सेना इस केस में पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad