Advertisement

कौन हैं अतीक अहमद: उत्तर प्रदेश का पहला 'गैंगस्टर', जाने कितने मामले हैं दर्ज

गैंगस्टर माफिया से नेता बने 62 वर्षीय अतीक अहमद ने गुरुवार सुबह प्रयागराज जेल में तबीयत बिगड़ने और नींद...
कौन हैं अतीक अहमद: उत्तर प्रदेश का पहला 'गैंगस्टर', जाने कितने मामले हैं दर्ज

गैंगस्टर माफिया से नेता बने 62 वर्षीय अतीक अहमद ने गुरुवार सुबह प्रयागराज जेल में तबीयत बिगड़ने और नींद पूरी न होने की शिकायत की। पूछताछ के कुछ ही देर बाद अतीक का बेटा असद उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया। उत्तर प्रदेश में 'गैंगस्टर एक्ट' के तहत मामला दर्ज करने वाला पहला व्यक्ति अतीक अहमद है। 1979 में, अहमद के बारे में कहा जाता है कि वह पहली बार अपराध की दुनिया में आया था, जब उस पर हत्या का आरोप लगाया गया था। वर्तमान में उसके खिलाफ 70 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं।

वांछित अपराधी असद के सिर पर पांच लाख रुपये का इनाम था। मुठभेड़ के समय डीएसपी नवेंदु और डीएसपी विमल यूपीएसटीएफ दस्ते का नेतृत्व कर रहे थे। मुठभेड़ स्थल से अत्याधुनिक विदेशी हथियार कथित तौर पर बरामद किए गए थे।

समाजवादी पार्टी से संसद और उत्तर प्रदेश विधान सभा के एक पूर्व सदस्य, अहमद को इलाहाबाद पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से लगातार पांच बार विधान सभा सदस्य के रूप में चुना गया था।

पुलिस रिकॉर्ड 2013 आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 'गैंगस्टर एक्ट' के तहत मामला दर्ज करने वाला पहला व्यक्ति अतीक अहमद है। 1979 में, अहमद के बारे में कहा जाता है कि वह पहली बार अपराध की दुनिया में आया था, जब उस पर हत्या का आरोप लगाया गया था। वर्तमान में उसके खिलाफ 70 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं। अभी हाल ही में प्रयागराज के धूमनगंज थाने में बहुजन समाज पार्टी के विधायक राजू पाल की हत्या के मामले में मुख्य गवाह उमेश पाल की हत्या के मामले में मामला दर्ज किया गया।.

पूर्व डॉन-राजनेता ने 1989 में अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की जब उन्होंने इलाहाबाद पश्चिम से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में विधायक सीट जीती। 1999-2003 के बीच, वह सोने लाल पटेल द्वारा स्थापित अपना दल के अध्यक्ष थे। अगले दो विधान सभा चुनावों में स्वतंत्र रूप से अपनी सीट बरकरार रखने के बाद, अहमद समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए और 1996 में अपना लगातार चौथा कार्यकाल जीता। उन्होंने तीन साल बाद 2002 में फिर से अपना दल से अपनी सीट जीती।

2004-2009 से, अतीक को उत्तर प्रदेश के फूलपुर से 14 वीं लोकसभा के लिए समाजवादी पार्टी के सांसद के रूप में चुना गया था। 25 जनवरी, 2005 को पाल की हत्या के बाद राजू पाल की पत्नी ने अपनी प्राथमिकी में अतीक, अशरफ और सात अज्ञात लोगों के साथ नामजद किया था। रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना तब हुई जब राजू ने अहमद के भाई अशरफ को विधानसभा उपचुनाव में हराया था। 2005 इलाहाबाद पश्चिम सीट के लिए। द इंडियन एक्सप्रेस ने कहा, "यह अहमद परिवार के लिए एक बड़ा नुकसान था क्योंकि 2004 के आम चुनावों में अतीक के इलाहाबाद से लोकसभा सीट जीतने के बाद यह सीट खाली हो गई थी।"

2014 में, अतीक को श्रावस्ती निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए सपा से टिकट दिया गया था। हालांकि अतीक को एक चौथाई वोट मिले, लेकिन वह बीजेपी के दद्दन मिश्रा से लगभग एक लाख वोटों से हार गए। गैंगस्टर से राजनेता का ग्राफ धीरे-धीरे कम होता गया क्योंकि सपा के साथ उनके संबंधों में खटास आ गई, अखिलेश यादव ने अहमद के आपराधिक रिकॉर्ड के कारण खुद को दूर कर लिया।

14 दिसंबर, 2016 को अतीक ने अपने गुर्गों के साथ सैम हिगिनबॉटम यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर, टेक्नोलॉजी एंड साइंसेज के स्टाफ सदस्यों पर हमला किया। कथित तौर पर, कर्मचारियों ने नकल करते पकड़े जाने के बाद दो छात्रों को परीक्षा में शामिल होने से रोक दिया था। अतीक अहमद द्वारा SHUATS शिक्षक और कर्मचारियों की पिटाई का एक कथित वीडियो वायरल हो गया और सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित किया गया।

10 फरवरी, 2017 को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने अतीक के आपराधिक इतिहास को तलब किया और इलाहाबाद के पुलिस अधीक्षक को मामले के सभी आरोपियों को गिरफ्तार करने का निर्देश भी दिया। अतीक को पुलिस ने 11 फरवरी को गिरफ्तार किया था, जिसके बाद उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था। कैद होने के बावजूद, अहमद ने 2019 में वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा और केवल 855 वोट प्राप्त कर सके।

इस साल 24 फरवरी को, राजू पाल हत्याकांड के मुख्य गवाह उमेश पाल की उनके पुलिस गार्ड के साथ उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने 25 फरवरी को अतीक अहमद, उनकी पत्नी साहिस्ता परवीन, उनके दो बेटों, उनके छोटे भाई खालिद अजीम उर्फ अशरफ और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अदालत में पेश होने के लिए उन्हें मंगलवार को साबरमती जेल से स्थानांतरित कर दिया गया। अपनी यात्रा के दौरान मीडिया से बातचीत के दौरान, उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया गया कि उन्हें अपनी जान का डर है और उत्तर प्रदेश पुलिस की मंशा पर संदेह है।

राजू को उसके घर के पास एक अस्पताल से रास्ते में गोली मार दी गई थी। वह अपने साथियों संदीप यादव और देवीलाल के साथ लौट रहा था। एफआईआर में दंगा, हत्या के प्रयास, हत्या और आपराधिक साजिश के आरोप लगाए गए थे। अत्यधिक राजनीतिक और पुलिस दबाव के परिणामस्वरूप, अतीक अहमद ने 2008 में आत्मसमर्पण किया और 2012 में रिहा किया गया। 2008 में उन्हें समाजवादी पार्टी से निष्कासित कर दिया गया और मायावती ने उन्हें बसपा के तहत टिकट देने से इनकार कर दिया। हालाँकि, चूंकि उन्हें अभी तक किसी भी मामले में दोषी नहीं ठहराया गया था, अहमद को 2009 के आम चुनावों के दौरान चुनाव लड़ने की अनुमति दी गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad