Advertisement

मोदी सरकार अर्थव्यवस्था पर श्वेत पत्र क्यों लाई, इसे लेकर वह कांग्रेस पर कैसे निशाना साध रही है

नरेंद्र मोदी सरकार ने गुरुवार को संसद में भारतीय अर्थव्यवस्था पर श्वेत पत्र पेश किया, इसमें मूल रूप से...
मोदी सरकार अर्थव्यवस्था पर श्वेत पत्र क्यों लाई, इसे लेकर वह कांग्रेस पर कैसे निशाना साध रही है

नरेंद्र मोदी सरकार ने गुरुवार को संसद में भारतीय अर्थव्यवस्था पर श्वेत पत्र पेश किया, इसमें मूल रूप से 2014 के बाद से कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार के 10 वर्षों की तुलना की गई है।

श्वेत पत्र का सार यह था कि मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार को भाजपा की अटल बिहार वाजपेयी (1998-2004) की सुधार-प्रेरित पिछली सरकार द्वारा संचालित एक मजबूत अर्थव्यवस्था विरासत में मिली थी, लेकिन 2014 तक और उसके बाद मोदी सरकार ने इसे बर्बाद कर दिया। 2014 में सत्ता में आने के बाद उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था को फिर से बदल दिया।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में श्वेत पत्र पेश करने से कुछ घंटे पहले, कांग्रेस ने अपना स्वयं का 'ब्लैक पेपर' प्रकाशित किया, जिसमें मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों को दोषी ठहराया गया। पार्टी ने अपने पेपर को '10 साल अन्य काल 2014-2024' (अन्याय के 10 साल (2014-2024)) नाम दिया।

जबकि श्वेत पत्र परंपरागत रूप से नीतिगत दस्तावेज हैं, मोदी सरकार का यह श्वेत पत्र और कांग्रेस पार्टी का प्रतिशोधात्मक काला पत्र खुले तौर पर राजनीतिक है। 2024 के आम चुनावों से कुछ हफ़्ते पहले, श्वेत पत्र विपक्ष को बदनाम करने और मतदाताओं की नज़र में उसके पिछले शासन रिकॉर्ड पर हमला करने का एक और प्रयास है। जबकि श्वेत पत्र ने यूपीए-युग के बैंकिंग संकट, भ्रष्टाचार और मुद्रास्फीति को चिह्नित किया, जवाब में कांग्रेस पार्टी के काले पत्र ने बेरोजगारी और "आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक अन्याय" के लिए मोदी सरकार की आलोचना की।

बताते हैं कि केंद्र के श्वेत पत्र में क्या कहा गया है, इसके आसपास की राजनीति क्या है और कांग्रेस का काला पत्र क्या कहता है।

श्वेत पत्र का मुख्य फोकस कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए (2004-14) और भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए (2014-) सरकारों के आर्थिक प्रदर्शन की तुलना करना है। मुख्य तर्क यह है कि यूपीए को एक अच्छी अर्थव्यवस्था विरासत में मिली थी और वह भाजपा की पिछली अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार की पीठ पर सवार थी, लेकिन फिर भी अर्थव्यवस्था में गिरावट आई और यह 2014 के बाद की मोदी सरकार थी जिसने इसे पुनर्जीवित किया।

वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने 2014 में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार को उच्च विकास क्षमता वाली एक स्वस्थ और लचीली अर्थव्यवस्था सौंपी थी, लेकिन नई सरकार के 10 साल यूपीए युग में दो अंकों की मुद्रास्फीति, बीमार बैंकिंग क्षेत्र से त्रस्त थे। श्वेत पत्र में कहा गया है कि तेजी के दौर में अत्यधिक ऋण देने और उच्च नीतिगत अनिश्चितता ने "भारत के कारोबारी माहौल को खराब कर दिया, इसकी छवि और लोगों के भविष्य के बारे में विश्वास को नुकसान पहुंचाया"।

पेपर में उल्लेख किया गया है, "ऐसे कई घोटाले हुए जिनसे सरकारी खजाने को भारी राजस्व घाटा हुआ और राजकोषीय और राजस्व घाटा नियंत्रण से बाहर हो गया।" इसमें यह भी कहा गया है कि 2014 तक भारतीय अर्थव्यवस्था 'नाजुक पांच' में थी और अब मोदी सरकार के तहत यह शीर्ष पांच में है और यह भी कि यूपीए सरकार ने 2004 में सत्ता में आने के बाद 1991 के उदारीकरण आर्थिक सुधारों को छोड़ दिया।

'घोटालों' की श्रृंखला को सूचीबद्ध करते हुए, श्वेत पत्र यह भी कहता है कि यूपीए काल के दौरान "व्यापक भ्रष्टाचार" था, निम्नलिखित मामलों को सूचीबद्ध करते हुए: कोयला ब्लॉक आवंटन, राष्ट्रमंडल खेल, 2 जी दूरसंचार घोटाला, सारदा चिट फंड, आईएनएक्स मीडिया मामला, एयरसेल- मैक्सिस मामला, एंट्रिक्स-देवास सौदा, नौकरियों के लिए जमीन, पंचकुला और गुड़गांव में जमीन आवंटन, ऑगस्टा वेस्टलैंड मामला।

श्वेत पत्र का कहना है कि गंदगी साफ करने की जिम्मेदारी मोदी सरकार के सामने आई। हिंदुस्तान टाइम्स ने वर्तमान सरकार द्वारा उठाए गए निम्नलिखित कदमों को सूचीबद्ध करते हुए पेपर को सूचीबद्ध किया:

• सार्वजनिक व्यय को तर्कसंगत बनाने, प्राथमिकता देने के लिए व्यय सुधार आयोग का गठन

• राजमार्ग निर्माण की गति 2015 में 12 किमी प्रति दिन से बढ़कर 2023 में 28 किमी प्रति दिन हो गई

• काले धन को बाहर निकालने के लिए उठाए गए कदम

• सुधारों ने परिवारों के लिए जीवनयापन की उच्च लागत की दंश को दूर कर दिया

• डिजिटल क्रांति, खुले में शौच का उन्मूलन, कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण, निर्यात में विविधता

• महत्वपूर्ण रक्षा उपकरणों की खरीद

• पीएम-किसान सम्मान निधि ने किसानों को सशक्त बनाया, उनकी आय में सुधार हुआ

मोदी सरकार के श्वेत पत्र को पेश करने से कुछ घंटे पहले, कांग्रेस ने एक 'ब्लैक पेपर' जारी किया, जिसमें उसने मोदी सरकार को उसकी सामाजिक-आर्थिक नीतियों के लिए दोषी ठहराने की मांग की। इसने दस्तावेज़ को '10 साल अन्य काल 2014-2024 (अन्याय के 10 वर्ष (2014-2024)') करार दिया।

कांग्रेस के श्वेत पत्र में कहा गया है कि मोदी सरकार ने भारतीय अर्थव्यवस्था को "बर्बाद" कर दिया है और बेरोजगारी "बढ़ गई" है और 2014 के बाद से कृषि क्षेत्र "नष्ट" हो गया है और इसने महिलाओं के खिलाफ अपराधों को "बढ़ावा" दिया है और अल्पसंख्यकों के खिलाफ "गंभीर अन्याय" किया है।

जैसा कि उल्लेख किया गया है, यह पिछले दस वर्षों में मोदी सरकार के तहत "आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक अन्याय" और सामाजिक वैमनस्य के प्रसार और राष्ट्रीय सुरक्षा के समझौते को भी दर्शाता है। बुकलेट जारी करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कई मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की, जिसमें उनका यह दावा भी शामिल है कि यह एनडीए सरकार थी जिसने एससी/एसटी समुदाय के व्यक्तियों को राष्ट्रपति बनाया था। खड़गे ने कहा, "यह महत्वपूर्ण नहीं है। ये तो बनते रहते हैं...हमने एससी समुदाय के एक व्यक्ति को राष्ट्रपति (के आर नारायणन) भी बनाया।"

नारायणन और वर्तमान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तुलना करते हुए, खड़गे ने कहा: "मैं उनकी (राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू) आलोचना नहीं कर रहा हूं... मैं उनकी योग्यता को महत्व देता हूं। लेकिन अच्छे, पढ़े-लिखे लोगों को, अच्छे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध (लेकिन अच्छे, सुशिक्षित और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध) लोग)… (नारायणन) एक पत्रकार थे, एक राजदूत थे… फिर उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति बने।”

2024 के आम चुनावों से कुछ हफ्ते पहले, केंद्र के श्वेत पत्र को राजनीतिक रूप से अपने मामले को मजबूत करने के एक उपकरण के रूप में देखा गया है। यह मामला है क्योंकि पर्यवेक्षकों ने कहा है कि श्वेत पत्र अपने स्वर में राजनीतिक है और इसमें कई बिंदुओं पर चुनिंदा डेटा और तथ्य भी हैं। एक, जबकि श्वेत पत्र सही कहता है कि यूपीए युग में मुद्रास्फीति दोहरे अंक तक पहुंच गई थी, लेकिन इसमें यह उल्लेख नहीं किया गया है कि भारत ने 2004-08 में सबसे तेज आर्थिक विकास हासिल किया था।

राजीव जयसवाल ने श्वेत पत्र को "समान रूप से भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के लिए सत्ता में एक दशक का रिपोर्ट कार्ड और गर्मियों के आम चुनावों से पहले एक अभियान का नारा" करार दिया।

दो पूर्व वित्त सचिवों का हवाला देते हुए, एक लेख में कहा कि श्वेत पत्र की रूपरेखा जहां "जब हमने सरकार बनाई" से शुरू होती है, परंपरा से एक असामान्य विचलन है। अखबार ने आगे कहा कि इस फ्रेमिंग ने अखबार के लिए माहौल तैयार किया, जिसने यूपीए युग के सबसे बुरे दौर को उजागर किया। हालाँकि, अलग से लिखते हुए, उदित मिश्रा ने कहा कि हालाँकि यह पेपर प्रथम दृष्टया तथ्यात्मक रूप से सही है, यह "यूपीए की सफलताओं और या अपनी विफलताओं को छुए बिना यूपीए की विफलताओं और एनडीए सरकार की सफलताओं के बारे में सच्चाई बताने के लिए आंकड़ों का चयन करता है।"

मिश्रा ने यूपीए काल की निम्नलिखित सकारात्मक बातों का उल्लेख किया, जो श्वेत पत्र में छूट गईं:

-2004-09 के दौरान भारत की विकास दर सबसे तेज़ रही

-2004-08 के दौरान "मुद्रास्फीति की काफी मध्यम दर" पर भारत अब तक की सबसे तेज गति से आगे बढ़ा।

-इसी अवधि में भारत का राजकोषीय प्रदर्शन भी सबसे अच्छा रहा

-भारत ने 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट पर काफी हद तक बिना किसी नुकसान के काबू पा लिया

दूसरी ओर, मिश्रा का कहना है कि मोदी सरकार के पास भी वस्तु एवं सेवा अधिनियम, दिवाला संहिता, पूंजीगत व्यय में वृद्धि और बैंकों की बैलेंस शीट को साफ करने जैसी सकारात्मक चीजें हैं, लेकिन दीर्घकालिक मध्यम का मुद्दा भी है। मुद्रास्फीति और रोज़गार के तनाव के कारण पेपर पूरी तरह से छूट जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad