Advertisement

हरियाणा के मंत्री अनिल विज का बयान, कहा- लोगों को स्वेच्छा से कोविड मानदंडों का पालन करना चाहिए

कुछ देशों में कोविड मामलों में अचानक आई तेजी के मद्देनजर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने...
हरियाणा के मंत्री अनिल विज का बयान, कहा-  लोगों को स्वेच्छा से कोविड मानदंडों का पालन करना चाहिए

कुछ देशों में कोविड मामलों में अचानक आई तेजी के मद्देनजर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने गुरुवार को कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन लोगों से स्वेच्छा से भीड़ को मास्क पहनने जैसे एहतियाती उपायों का पालन करने को कहा। 

विज ने कहा कि अगर केंद्र से कोविड संबंधी कोई विशेष दिशा-निर्देश या निर्देश आता है तो उसे राज्य में पूरी तरह से लागू किया जाएगा। विज ने एक बयान में कहा, "घबराने की जरूरत नहीं है। लेकिन लोगों को खुद कोविड से बचाव के उपायों जैसे मास्क पहनना, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना आदि का पालन करना चाहिए। सभी को स्वेच्छा से इन उपायों का पालन करना चाहिए।"

उन्होंने कहा कि हरियाणा के हर जिले में दवा का पर्याप्त भंडार है और आरटी-पीसीआर जांच की सुविधा है। वेंटिलेटर भी पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा, "हम कोरोना से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। पिछली कोविड लहरों से अनुभव लेते हुए हम हर तरह से तैयार हैं।"

विज ने आगे कहा, "पहले ऑक्सीजन की दिक्कत होती थी लेकिन अब हमने 50 बेड से ऊपर के सभी अस्पतालों में पीएसए प्लांट लगा दिया है और ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है।" अमेरिका, जापान, कोरिया, ब्राजील और चीन जैसे देशों में सकारात्मक मामलों में अचानक वृद्धि ने भारतीय अधिकारियों के बीच चिंता पैदा कर दी है।

केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वायरस के नए रूपों को समझने के लिए सकारात्मक मामलों के पूरे जीनोम अनुक्रमण को तेज करें। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने और टीका लगवाने सहित कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने को कहा है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad