Advertisement

पीएम मोदी ने किया 'रोजगार मेला' का शुभारंभ, बोले- '100 वर्षों की समस्या 100 दिनों में खत्म नहीं होती'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी धनतेरस के मौके पर युवाओं को दिवाली की बड़ी सौगात दी। पीएम मोदी ने...
पीएम मोदी ने किया 'रोजगार मेला' का शुभारंभ, बोले- '100 वर्षों की समस्या 100 दिनों में खत्म नहीं होती'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी धनतेरस के मौके पर युवाओं को दिवाली की बड़ी सौगात दी। पीएम मोदी ने आज 10 लाख कर्मियों के लिए नियुक्ति अभियान यानी रोजगार मेला की शुरुआत की। इस रोजगार मेले के आगाज के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले चरण में देश के पहले चरण में चयनित 75,226 युवाओं को नियुक्ती पत्र  दिए गए।

रोजगार मेला को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने ऑफर लेटर पाने वाले नवनियुक्त युवाओं नसीहत दी और कहा कि सरकारी नौकरी सेवा का नहीं, बल्कि पूरी तत्परता और प्रतिबद्धता के साथ देश की सेवा करने और देश के लिए काम का अवसर है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत की युवा शक्ति के लिए महत्वपूर्ण दिन हैं। बीते 8 वर्षों में देश में रोजगार और स्वरोजगार का जो अभियान चल रहा है आज उसमें एक और कड़ी जुड़ी रही है ये कड़ी रोजगार मेले की है। आज केंद्र सरकार 75000 युवाओं को नियुक्ति पत्र दे रही है।

उन्होंने कहा कि विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए हम आत्मनिर्भर भारत के रास्ते पर चल रहे हैं। इसमें हमारे नवीन आविष्कारों,उद्यमी , किसानों और उत्पादन से जुड़े साथियों की बड़ी भूमिका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था है। 7-8 साल के भीतर हमने 10वें नंबर से 5वें नंबर तक की छलांक लगाई है। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप इंडिया अभियान ने तो देश के युवाओं के सामर्थ्य को पूरी दुनिया में स्थापित कर दिया है। साल 2014 तक जहां देश में कुछ 100 ही स्टार्टअप थे, आज ये संख्या 80,000 से अधिक हो चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि बेरोजगारी और स्वरोजगार की 100 साल की समस्या को 100 दिनों में हल नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा, "रोजगार मेला पिछले 8 वर्षों में रोजगार, स्वरोजगार के लिए सरकार के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ है।"

पीएम मोदी ने कहा कि इसके तहत अभी तक सवा करोड़ से अधिक युवाओं को स्किल इंडिया अभियान की मदद से ट्रेन किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि आज हमारा सबसे अधिक बल युवाओं के कौशल विकास पर है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देश के उद्योगों की जरूरतों के हिसाब से युवाओं को ट्रेनिंग देने की एक बहुत बड़ा अभियान चल रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत कई मायनों में आत्मनिर्भर बन रहा है। एक आयातक से भारत निर्यातक की भूमिका में आ रहा है। अनेक सेक्टर में भारत ग्लोबल हब बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा हैं। पीएम मोदी ने कहा कि बीते वर्षों में सेल्फ हेल्प ग्रुप से 8 करोड़ महिलाएं जुड़ी हैं जिन्हें भारत सरकार आर्थिक मदद दे रही हैं। ये करोड़ों महिलाएं अब अपने बनाए उत्पाद देशभर में बिक्री कर रही हैं, अपनी आय बढ़ा रही हैं।

उन्होंने कहा कि रोजगार के कई नए अवसर बन रहे हैं। आज गाड़ियों से लेकर मेट्रो कोच, ट्रेन के डिब्बे, डिफेंस के साजो-सामान तक अनेक सेक्टर में निर्यात तेजी से बढ़ रहा है।ये तभी हो रहा है क्योंकि भारत में फैक्ट्रियां बढ़ रही हैं और साथ ही काम करने वालों की संख्या बढ़ रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad