Advertisement

कोरोना अपडेट: देश में मरीजों की संख्या पहुंची 606, अब तक 10 की मौत, दिल्ली में पांच नए मामले

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनज़र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान के बाद रात 12 बजे से 21 दिनों...
कोरोना अपडेट: देश में मरीजों की संख्या पहुंची 606, अब तक 10 की मौत, दिल्ली में पांच नए मामले

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनज़र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान के बाद रात 12 बजे से 21 दिनों के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू हो गया है। ज़रूरी सेवाओं को छोड़कर सभी चीजें 21 दिनों के लिए बंद कर दी गई है। इस दौरान लोगों से घर पर ही रहने की अपील की गई है। दूसरी ओर कोरोना संक्रमितों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। देश में मरीजों की संख्या 606 हो गई है। अब तक 42 मरीज ठीक हो चुके हैं और 10 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार को जिस मरीज की मौत हुई थी, उसका दूसरा टेस्ट नेगेटिव आया है।

दिल्ली में अब कोरोना पॉजिटिव हुए 35

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 5 नए केस सामने आए हैं। अब 35 केस हो गए हैं। अब हम मामलों को नहीं बढ़ने देना है। लॉकडाउन के नियमों का पालन करें और सभी घरों में रहें।

महाराष्ट्र में 122 मामले, समाचार पत्र का मुद्रण और वितरण 1 अप्रैल तक बंद

-महाराष्ट्र के सांगली में एक ही परिवार के 5 लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं। अब महाराष्ट्र में मामलों की संख्या बढ़कर 116 हो गई है।

कोरोना वायरस को लेकर महाराष्ट्र में उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने समाचार पत्र, फेरीवालों और प्रकाशकों की बैठक बुलाई गई, जिसमें निर्णय लिया गया कि मुंबई में एक अप्रैल, 2020 से समाचार पत्रों का प्रकाशन और वितरण किया जाएगा। वर्तमान में यहां समाचार पत्रों का मुद्रण और वितरण रुका हुआ है।

- तमिलनाडु में कोरोना पॉजिटिव के पांच और नए मामले सामने आए हैं। चार इंडोनेशियाई नागरिकों और चेन्नई से उनके यात्रा गाइड को सलेम मेडिकल कॉलेज में टेस्ट कराया गया। टेस्ट पॉजिटिव निकला हैः

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोपों को देखते हुए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बड़ा फैसला किया है। उन्होंने स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को 4 महीने का अग्रिम वेतन भुगतान किया। 

-वहीं गुजरात में बुधवार को तीन नए मामले सामने आए हैं। अहमदाबाद में एक महिला, सूरत वड़ोदरा में एक-एक पुरुष पॉजिटिव मिले हैं। गुजरात में कोरोना के मरीजों की संख्या 38 हो गई है।

-राजस्थान के जोधपुर में एक और मामला सामने आया है।

-मध्य प्रदेश में कोरोना के पांच नए मामले सामने आए हैं। इंदौर में 4 और उज्जैन में 1 पॉजिटिव केस मिला है। राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 14 हो गई है।

खुली रहेंगी जरूरत की दुकानें

गृह मंत्रालय ने अपनी एडवाइज़री में जानकारी दी कि लॉकडाउन के दौरान आवश्यकता की चीजें उपलब्ध होंगी। गृह मंत्रालय की एडवाइजरी के अनुसार, ये सुविधाएं खुली रहेंगी..

- सब्जी, राशन, दवा, फल की दुकानें खुली रहेंगी

- बैंक, इंश्योरेंस दफ्तर और एटीएम खुले रहेंगे
- प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
- इंटरनेट, ब्रॉडकास्ट और केबल सर्विस जारी रहेगी
- ई-कॉमर्स के जरिए दवा, मेडिकल उपरकरण की डिलेवरी जारी रहेगी
- पेट्रोल पंप, एलपीजी पंप, गैस रिटेल खुले रहेंगे
-प्राइवेट सिक्याेरिटी सर्विस भी मिलती रहेगी
- अस्पताल, डिस्पेंसरी, क्लीनिक, नर्सिंग होम खुले रहेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के लोगों से कोरोना वायरस की गंभीरता को समझने और घरों में रहने की अपील करते हुए मंगलवार को 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की। कोरोना वायरस के प्रकोप को लेकर राष्ट्र के नाम संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ आज रात 12 बजे से पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन होने जा रहा है। ’’ उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान को बचाने के लिए, हिंदुस्तान के हर नागरिक को बचाने के लिए आज रात 12 बजे से, घरों से बाहर निकलने पर, पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है। मोदी ने कहा, ‘‘ देश के हर राज्य को, हर केंद्रशासित प्रदेश को, हर जिले, हर गांव, हर कस्बे, हर गली-मोहल्ले को अब लॉकडाउन किया जा रहा है।


हेल्पलाइन की व्यवस्था करें राज्य सरकारें : केंद्र

केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से सभी राज्यों को निर्देश जारी किया गया है कि लॉकडाउन को देखते हुए एक हेल्पलाइन की व्यवस्था की जाए। हेल्पलाइन सेंटर्स की व्यवस्था जिला स्तर पर की जाएगी। इसके साथ ही 21 दिनों के इस लॉकडाउन के दौरान आम लोगों को जरूरत का सामान मिलता रहे, इसके लिए सरकार लगातार निगरानी रखेगी। गृह मंत्रालय की तरफ से एक हॉटलाइन बनाई गई है, जो राज्य सरकारों की मदद के लिए है। इसके अलावा कनज्युमर अफेयर भी देश के 144 सेंटर्स पर नजर बनाए हुए है ताकि किसी तरह का सामान न रुके।

लॉकडाउन के कारण बंद रहेंगी ये सुविधाएं

लॉकडाउन के दौरान सरकारी और निजी दफ्तर बंद रहेंगे। रेल, हवाई और रोडवेज की सेवा नहीं मिलेगी। मॉल, हॉल, जिम, स्पा, स्पोर्ट्स क्लब बंद रहेंगे। सभी रेस्टोरेंट और दुकानें बंद रहेंगी। होटल, मोटल, धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। सभी स्कूल-कॉलेज पर तालाबंदी रहेगी। सभी फैक्ट्रियां, वर्कशॉप, गोदाम और साप्ताहिक बाजार बंद रहेंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad