Advertisement

अलकायदा के 9 संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार: एनआईए ने बंगाल और केरल में कई ठिकानों पर की छापेमारी

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार सुबह पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम...
अलकायदा के 9 संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार: एनआईए ने बंगाल और केरल में कई ठिकानों पर की छापेमारी

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार सुबह पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में कई ठिकानों पर छापेमारी की।इस दौरान, पाकिस्तानी आंतकी संगठन अलकायदा से जुड़े 9 संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है।

एनआईए के अनुसार छापेमारी में पश्चिम बंगाल से 6 और केरल से 3 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। आतंकियों के कब्जे से डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, देसी हथियार, घर में विस्फोटक उपकरण बनाने से जुड़े कागजात सहित भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है।

जानकारी के अनुसार, एनआईए को पश्चिम बंगाल और केरल समेत देश के विभिन्न हिस्सों में अलकायदा के अंतरराज्यीय मॉड्यूल के बारे में जानकारी मिली थी। यह ग्रुप निर्दोष लोगों की जान लेने के उद्देश्य से भारत में अहम स्थानों पर आतंकी हमलों की साजिश रच रहा था।

एनआईए ने बताया कि शुरुआती जांच के अनुसार, इन लोगों को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान स्थित अल-कायदा आतंकवादियों द्वारा कट्टरपंथी बनाया गया था। साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र समेत कई जगहों पर हमले करने के लिए प्रेरित किया गया था। इस उद्देश्य के लिए मॉड्यूल सक्रिय रूप से धन जुटाने में लगा था और हथियार तथा गोलाबारूद खरीदने के लिए गैंग के कुछ सदस्य दिल्ली जाने की योजना बना रहे थे।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) इन आतंकियों की पुलिस कस्टडी लेने और आगे की जांच करने के लिए इन्हें केरल और पश्चिम बंगाल में अदालत के समक्ष पेश करेगी।


गिरफ्तार किए गए आतंकियों के नाम मुर्शीद हसन, याकूल बिस्वास, मोर्शफ हुसैन, नजमुस साकिब, अबू सूफियान, मैनुल मंडल,  लियू यीन अहमद, अल मामून कमाल और अतितुर रहमान है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad