Advertisement

पाकिस्तान से करीब 100 हिंदू पहुंचे जोधपुर, कहा- नहीं जाना चाहते वापस

पाकिस्तान के सिंध प्रांत से हिंदुओं का दो जत्था इस सप्ताह यहां पहुंचा, उन्होंने उस देश में अचानक आई...
पाकिस्तान से करीब 100 हिंदू पहुंचे जोधपुर, कहा- नहीं जाना चाहते वापस

पाकिस्तान के सिंध प्रांत से हिंदुओं का दो जत्था इस सप्ताह यहां पहुंचा, उन्होंने उस देश में अचानक आई बाढ़ के बाद राहत कार्यों में उत्पीड़न और भेदभाव का आरोप लगाया।

प्रवासियों, जो भील समुदाय के हैं और सिंध के टांडो अल्लाहयार जिले से आए हैं, ने भारत में बसने की इच्छा व्यक्त की और कहा कि वे वापस नहीं जाना चाहते हैं।

अपनी पत्नी और आठ बच्चों के साथ यहां आए चतुरराम भील ने कहा कि दोनों जत्थे में उनके समुदाय के करीब 100 लोग थे। दोनों गुट अटारी-वाघा चेकपोस्ट के जरिए भारत आए।

भील ने कहा, "पहला समूह 12 अक्टूबर को भारत आया, जबकि दूसरा 14 अक्टूबर को आया।"-उन्होंने कहा कि वे पहले हरिद्वार पहुंचे और वहां से वे जोधपुर गए।  उनमें से कुछ यहां बसने के लिए जोधपुर में रुके थे जबकि अन्य राजस्थान के जैसलमेर के लिए रवाना हुए थे।

भील ने कहा कि उनके क्षेत्र में अचानक आई बाढ़ ने उनके जीवन को दयनीय बना दिया क्योंकि उन्हें राहत कार्यों में भेदभाव का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा, "हमारे पास न तो अपने परिवार को चलाने के लिए कोई नौकरी है और न ही भोजन खरीदने के लिए पर्याप्त पैसा है। हम में से कई लोगों के घर बाढ़ में बह गए। हमारे पास रहने के लिए शायद ही कोई जगह है।"

शुक्रवार की रात यहां पहुंचे समूह के एक अन्य सदस्य विष्णु ने कहा, ''अब तक हमने जिस भेदभाव का सामना किया वह बाढ़ के समय में असहनीय हो गया। पूर्वाग्रह ने वहां जीवन को बहुत कठिन बना दिया। हमारे पास पाकिस्तान छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।"

उन्होंने कहा कि वे भारत को अपना प्राकृतिक घर मानते हैं।

 सिंह ने कहा, "वे तीर्थयात्री वीजा पर हरिद्वार आते हैं, जहां एजेंसियों ने उनके आगमन की सूचना दी और फिर वे अपने अंतिम गंतव्य के लिए रवाना हो गए। उनके पास यहां बसने के लिए वीजा नहीं है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad