Advertisement

ड्राइविंग टेस्ट में 157 बार हुए नाकाम, फिर इस शख्स ने उठाया ये कदम

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती इंग्लैंड के एक सख्श ने यह बात साबित कर दिखाई है। 157 बार असफल होने के...
ड्राइविंग टेस्ट में 157 बार हुए नाकाम, फिर इस शख्स ने उठाया ये कदम

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती इंग्लैंड के एक सख्श ने यह बात साबित कर दिखाई है। 157 बार असफल होने के बाद कई मुश्किल का सामना कर उन्होंने अपना ड्राइविंग लाइसेंस हांसिल कर लिया। उन्होंने 100 से ज्यादा बार असफल होने के बाद भी अपना ड्राइविंग टेस्ट नहीं छोड़ा और तब तक कोशिश करते रहे जब तक उन्हें उनका लक्ष्य हांसिल नहीं हो गया। उन्होंने कई प्रयासों के बाद 158 बार में अपना ड्राइविंग लाइसेंस हांसिल किया। 

कहानी यहीं खत्म नहीं होती इसके साथ ही उन्होंने इस टेस्ट को पास करने के लिए भरे जाने वाले एप्लीकेशन फार्मेलिटीज में तकरीबन £3,000 (3 लाख रुपये) खर्च कर दिए। अब भले ही उन्होंने कड़ी मेहनत कर लिखित परीक्षा पास कर ली हो, लेकिन देखने वाली बात तब होगी जब गाड़ी चला कर दिखाने होगी नहीं पता तब इन सख्श का क्या होगा।

ड्राइविंग और वाहन मानक एजेंसी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार इस लिस्ट में अब तक देश की दूसरी सबसे बड़ी असफलता 30 साल की एक महिला की है , जिन्होंने 117 बार थ्योरी टेस्ट दिया और अभी तक इसे पास नहीं कर पाई। तीसरे स्थान पर एक 48 साल की महिला है जो अभी अपने 94 वें प्रयास में सफल हो पाई हैं।

अब बात करते हैं प्रेक्टिकल टेस्ट पास करने की, एक 72 साल का विदेशी 43 प्रयासों के बाद अपना लाइसेंस प्राप्त करने में सफल रहा। वहीं एक 72 साल की महिला 41 बार टेस्ट देने के बाद अब भी नाकामयाब है।

इस तरह की जिज्ञासाओं पर सेलेक्ट कार लीजिंग के निदेशक मार्क टोंग्यू कहते हैं कि यदि आप पहली बार में सफल नहीं होते तो बार-बार कोशिश करें। इस ड्राइविंग टेस्ट को पास करना थोड़ा कठिन हो सकता है, लेकिन कुछ को दूसरों की तुलना में ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है।
वह कहते हैं, "चाहे आप एक बार या 157 बार अपनी परीक्षा में असफल हो जाएं, अपने आप को कभी कम मत समझो। खुद को ऊपर उठाने में कोई शर्म की बाद नहीं है। ऐसा करने वाले वह महान श्रेय के हकदार हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad