Advertisement

हमारा काम टारगेट गिनना है न कि मौतों की संख्या गिनना: वायुसेना प्रमुख

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले के बाद भारतीय वायुसेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक को...
हमारा काम टारगेट गिनना है न कि मौतों की संख्या गिनना: वायुसेना प्रमुख

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले के बाद भारतीय वायुसेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक को लेकर वायुसेना चीफ एयर मार्शल बीएस धनोआ ने बड़ा बयान दिया। बीएस धनोआ ने कहा कि वायुसेना का काम अपने टारगेट को हिट करना है। हम ये नहीं गिनते की वहां कितना नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि उन्हें जो भी टारगेट मिलता है वो सिर्फ उसे ही तबाह करते हैं। वायुसेना प्रमुख बीएस धनोवा का ये बयान तब आया है जब पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद मारे गए आतंकियों की संख्या पर राजनीतिक बयानबाजी की जा रही है। 

सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए वायुसेना प्रमुख ने कहा कि अगर एयर स्ट्राइक जंगलों में हुई होती, या जंगलों में बम बरसाए होते तो फिर पाकिस्तान की तरफ से जवाबी हमला क्यों करता। जब उनसे पूछा गया कि कितने आतंकी मारे गए। इसपर धनोवा ने कहा कि आतंकियों की लाशें गिनना हमारा काम नहीं है।

'हमारा ऑपरेशन अभी खत्म नहीं हुआ'  

एयर स्ट्राइक पर सवाल उठाने वालों को जवाब देते हुए वायुसेना प्रमुख ने कहा, 'हमारा ऑपरेशन अभी खत्म नहीं हुआ, हमने एयर स्ट्राइक में टारगेट को हिट किया। बालाकोट हवाई हमले में हताहत हुए आतंकियों की संख्या की जानकारी सरकार देगी।'

'हमारा काम टारगेट गिनना है'

वायुसेना प्रमुख बीएस धनोवा ने कहा, हमारा काम टारगेट गिनना है न कि कितने मारे गए और उनकी लाशें गिनना। वायुसेना ने टारगेट पूरा किया। पाकिस्तान में ऑपरेशन खत्म नहीं हुआ है। राजनीति पर कमेंट नहीं कर सकते हैं।  

 

 

पाकिस्तान के विमानों के खदेड़ने के लिए मिग 21 बाइसन का इस्तेमाल किया गया था। इस पर एयरफोर्स चीफ ने कहा, 'मिग-21 बाइसन एक सक्षम एयरक्राफ्ट है, इसे अपग्रेड किया गया है। इसमें बेहतर रडार है, हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है और बेहतर हथियार प्रणाली है। ऑपरेशन अभी जारी है, इसलिए अभी ज्यादा कमेंट नहीं करूंगा।' उन्होंने कहा कि जब ऐसी स्थिति आती है तो हर तरह के लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया जाता है।

 

पाकिस्तान की ओर से एफ-16 के इस्तेमाल को लेकर बोले जा रहे झूठ को भी एयरपोर्स चीफ बेनकाब किया। उन्होंने कहा कि एफ-16 में इस्तेमाल किए जाने वाले मिसाइल के टुकड़े हमें मिले है, निश्चित रूप से उन्होंने (पाकिस्तान) एफ-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल किया।

अभिनंदन के दोबारा विमान उड़ाने के सवाल पर क्या बोले धनोआ 

अभिनंदन को लेकर पूछे गए सवाल पर एयर चीफ मार्शल ने कहा, 'वह (विंग कमांडर अभिनंदन) फाइटर प्लेन उड़ाएंगे या नहीं ये उनकी मेडिकल फिटनेस पर निर्भर करता है। फिलहाल वो मेडिकल चेकअप से गुजर रहे हैं, जिस भी तरह के ट्रीटमेंट की जरूरत होगी वो दिया जाएगा। जैसे ही वो फिट होंगे, वो फाइटर जेट की कॉकपिट में बैठेंगे।'

पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना का एयर स्ट्राइक

26 फरवरी की सुबह वायुसेना के मिराज विमानों ने पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की थी। वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में जाकर आतंकी ठिकानों को हिट किया। ये हमला 14 फरवरी को जैश-ए-मोहम्मद के द्वारा पुलवामा में किए गए आतंकी हमले का जवाब था, जिसमें 40 जवान शहीद हुए थे।

26 फरवरी को भारतीय वायुसेना द्वारा किए गए मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि इस एयर स्ट्राइक में 300 से अधिक आतंकी मारे गए। एयर स्ट्राइक के अगले दिन पाकिस्तान ने भारतीय वायुसीमा में घुसपैठ की कोशिश की। इस दौरान भारत का मिग-21 क्षतिग्रस्त हो गया।

एयर स्ट्राइक पर राजनीतिक बयानबाजी जारी

मारे गए आतंकियों की संख्या पर विपक्षी पार्टियां सवाल उठा रही है। वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि भारत के एयर स्ट्राइक में 250 से अधिक आतंकी मारे गए. सत्ता पक्ष और विपक्ष एक दूसरे पर राजनीति करने का आरोप लगा रहा है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad