Advertisement

कोरोना वायरस: अब इंजेक्शन की नहीं होगी जरूरत', भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को मिली मंजूरी

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग को लेकर भारत को एक और अहम हथियार मिल गया है। चीन में जारी कोविड19 के कहर...
कोरोना वायरस: अब इंजेक्शन की नहीं होगी जरूरत', भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को मिली मंजूरी

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग को लेकर भारत को एक और अहम हथियार मिल गया है। चीन में जारी कोविड19 के कहर के बीच भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को केंद्र सरकार से मंजूरी मिल गई है।

आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि भारत बायोटेक के इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए बूस्टर खुराक के रूप में टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने की मंजूरी दे दी है।

सुई रहित टीका निजी केंद्रों पर उपलब्ध होगा। इस वैक्सीन को आज यानी शुक्रवार से टीकाकरण अभियान में शामिल किया जा रहा है और कोवैक्सीन और कोविशील्ड ले चुके लोग भी इस वैक्सीन को ले सकते हैं।

बता दें कि चीन और कुछ अन्य देशों में कोविड मामलों में तेजी के बीच नेजल वैक्सीन को मंजूरी मिली है। यह नाक में दी जाने वाली वैक्सीन है और अब नाक में दो बूंद डालने से ही कोरोना बेअसर हो सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को लोगों को कोरोना के खिलाफ आगाह किया था और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने का आग्रह किया था, साथ ही अधिकारियों को विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर निगरानी उपायों को मजबूत करने का निर्देश दिया था।

उल्लेखनीय है कि 28 नवंबर को भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने घोषणा की थी कि इनकोवैक नाक से खुराक देने वाली (बगैर सुई के) दुनिया की पहली कोविड वैक्सीन बन गई है। इसे इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन कहा जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad