Advertisement

"केंद्र सरकार डीपफेक मुद्दे पर उठाएगी सख्त कदम, 24 नवंबर तक करें इंतजार" - केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने डीपफेक और आर्टिफिशियल...

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने डीपफेक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बढ़ते इस्तेमाल तथा इनके दुरुपयोग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान को दोहराया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि जल्द ही इसपर कदम उठाया जाएगा, आप बस 24 नवंबर तक इंतजार कीजिए।

दरअसल 17 नवंबर को, नई दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में आयोजित दिवाली मिलन कार्यक्रम में बोलते हुए, पीएम मोदी ने लोगों से 'डीपफेक' उत्पन्न करने में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के बढ़ते खतरों पर सावधानी बरतने का आग्रह किया। एक निजी अनुभव साझा करते हुए उन्होंने कहा कि वह एक फर्जी वीडियो देखकर हैरान थे, जिसमें वह गरबा कर रहे थे।

अब मंगलवार को राजीव चन्द्रशेखर ने कहा, "उन्होंने (पीएम मोदी) बिल्कुल उस मुद्दे को उठाया है जिसे वह पहले ही उठा चुके हैं और बार-बार भारत के लोगों के ध्यान में लाए हैं कि इंटरनेट सशक्तिकरण का एक उपकरण है, जबकि एआई सशक्तिकरण, विकास और नवाचार का एक उपकरण है, हम हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि इंटरनेट पर ऐसे लोग हैं जो नुकसान, समाज में अराजकता, अव्यवस्था और हिंसा भड़काने के लिए एआई और अन्य प्रकार की गलत सूचनाओं का उपयोग करते हैं।"

उन्होंने कहा, "डीपफेक जो एआई द्वारा संचालित गलत सूचना है, इंटरनेट का उपयोग करने वाले भारतीयों की सुरक्षा और विश्वास के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण, स्पष्ट और वर्तमान खतरा है और हमने पहले ही बहुत मेहनत की है और अप्रैल 2023 में आईटी नियम बनाए हैं।"

केंद्रीय मंत्री ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक नए कानून पर विचार करने सहित एक रूपरेखा बनाना जारी रखने का वादा किया कि बड़े पैमाने पर डीपफेक या गलत सूचना 1.2 बिलियन भारतीयों की सुरक्षा और विश्वास के लिए खतरा पैदा न करें जो भारतीय इंटरनेट पर होंगे।

राजीव चन्द्रशेखर ने कहा, "हम सभी प्लेटफार्मों के साथ जुड़ना जारी रखेंगे। मैंने हमेशा कहा है कि प्लेटफॉर्म और सरकार यह सुनिश्चित करने में भागीदार हैं कि भारत में इंटरनेट हमारे डिजिटल नागरिकों के लिए खुला, सुरक्षित, विश्वसनीय और जवाबदेह है। हम उनके साथ जुड़ना जारी रखेंगे।" 

राजीव चन्द्रशेखर ने आगे कहा, " सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए उद्योग के साथ जुड़ेगी कि वे डीपफेक को भारतीय नागरिकों के लिए भारतीय इंटरनेट में अराजकता, नुकसान या विषाक्तता पैदा करने की अनुमति न दें। आपको यह देखने के लिए 24 नवंबर तक इंतजार करना होगा कि हम क्या करते हैं। हम उद्योग से बात करेंगे और हम एक समग्र रूपरेखा लेकर आएंगे जो पहले से मौजूद हमारे मौजूदा ढांचे को मजबूत करेगा।"

बता दें कि हाल ही में, अभिनेत्री रश्मिका मन्दाना डीपफेक के पीड़ितों में से एक थीं। एक वीडियो में देखा गया कि रश्मिका की शक्ल जैसी दिखने वाली एक महिला ब्लैक स्विमसूट पहने हुए लिफ्ट में प्रवेश कर रही थी। वीडियो तेजी से वायरल हो गया और कई सोशल मीडिया उपयोगकर्ता इस बात की पुष्टि करने के लिए आगे आए कि यह एक डीपफेक था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad