Advertisement

लद्दाख में LAC के पास दिखे चीनी हेलिकॉप्‍टर्स, भारतीय वायु सेना ने कहा- यह सामान्य दिनचर्या

भारतीय वायु सेना ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास चीनी हेलिकॉप्टर के देखे जाने के...
लद्दाख में LAC के पास दिखे चीनी हेलिकॉप्‍टर्स, भारतीय वायु सेना ने कहा- यह सामान्य दिनचर्या

भारतीय वायु सेना ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास चीनी हेलिकॉप्टर के देखे जाने के बाद मंगलवार को लड़ाकू फाइटर जेट विमानों को उतार दिया। हालांकि, भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने इसे "रूटीन अफेयर" कहा है। पिछले हफ्ते लद्दाख और उत्तरी सिक्किम में भारतीय सेना के सैनिकों और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच झड़पे हुई थी।

सामान्य दिनचर्या: भारतीय वायु सेना

इस बाबत भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि चीन के सैन्य हेलिकॉप्टर अपने क्षेत्रों में और हमारे क्षेत्र में फाइटर जेट उड़ान भरते हैं। यह सामान्य दिनचर्या है। वायु सेना के अधिकारी के मुताबिक मंगलवार को चीनी सैन्य हेलीकॉप्टर एलएसी के करीब उड़ान भर रहे थे और भारतीय वायु सेना के विमान भी नियमित रूप से उड़ान भर रहे थे। यह एक नियमित मानक संचालन प्रक्रिया है।

एक सप्ताह में दो बार हो चुकी है हाथापाई

बता दें, उत्तरी सिक्किम और लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास पिछले एक सप्ताह में दो बार भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हाथापाई हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक इस टकराव के दौरान चार भारतीय सैनिक और आधा दर्जन चीनी सैनिक घायल हुए थे। यह उत्तरी सिक्किम में 5,000 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर मुगुतंग से आगे नकु ला सेक्टर में हुआ था। इस झड़प के समय कुल 150 सैनिक मौजूद थे।

अगस्त 2017 में भी हुई थी तीखी झड़प

अगस्त 2017 में भी भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच तीखी झड़पें हुई थीं। दोनों तरफ से पत्थर फेंके गए थे और लद्दाख में पैंगॉन्ग झील के पास हाथापाई हुई थी। जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था, क्योंकि उस समय सिक्किम में डोकलाम विवादित को लेकर भी बहस चल रही थी।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad