Advertisement

पांच राज्यों में चुनाव स्थगित करने की अपील, कांग्रेस नेता ने दिल्ली हाईकोर्ट में दायर की याचिका

कांग्रेस नेता जगदीश शर्मा ने कोविड-19 की तीसरी लहर का हवाला देते हुए पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव...
पांच राज्यों में चुनाव स्थगित करने की अपील, कांग्रेस नेता ने दिल्ली हाईकोर्ट में दायर की याचिका

कांग्रेस नेता जगदीश शर्मा ने कोविड-19 की तीसरी लहर का हवाला देते हुए पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव स्थगित करने की मांग करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की है।

शर्मा, जिन्होंने राहुल प्रियंका सेना भी बनाई है, ने याचिका में अदालत से चुनाव स्थगित करने के निर्देश जारी करने का आग्रह किया है क्योंकि ओमिक्रोन संस्करण तेजी से फैल रहा है।

उन्होंने केंद्र और राज्य सरकारों को महामारी की तीसरी लहर के दौरान आवश्यक आपूर्ति और सेवाओं के वितरण की योजना प्रस्तुत करने के लिए कहने का निर्देश भी मांगा, जो अगले 10 दिनों में होने की उम्मीद है।

उन्होंने अदालत से कहा कि वह सरकारों को ऑक्सीजन की उपलब्धता और वितरण के लिए योजना प्रस्तुत करने और चुनाव आयोग को सभी पांच राज्यों में कुछ हफ्तों या महीनों के लिए चुनाव स्थगित करने का निर्देश देने का निर्देश दे।

शर्मा ने अपनी याचिका में कहा है, "अदालत को परमादेश की प्रकृति में एक रिट का आदेश देना चाहिए, जिससे चुनाव आयोग को सभी पांच राज्यों में कुछ महीनों / हफ्तों के लिए चुनाव स्थगित करने का निर्देश दिया जाए।"

उन्होंने आगे कहा, "अदालत को परमादेश की प्रकृति में एक रिट का भी आदेश देना चाहिए, जिससे दिल्ली सरकार को निर्देश दिया जाए कि वह उन राज्यों से लौटने वाले लोगों के लिए 14 दिनों या उससे कम संगरोध के लिए एक निर्देश जारी करे उत्तर प्रदेश, पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और गोवा जहां चुनाव शुरू हुआ है। "

शर्मा ने अदालत से केंद्र सरकार को आगामी कोविड लहर को संभालने की व्यवस्था के लिए योजना प्रस्तुत करने का निर्देश देने की भी मांग की।

उन्होंने दूसरी लहर के दौरान हुई तबाही का हवाला दिया जब देश में वायरस तेजी से फैलने के कारण बेड और ऑक्सीजन की कमी के कारण बड़ी संख्या में लोगों की जान चली गई।

कांग्रेस नेता ने वायरस के प्रसार को रोकने और कोविड रोगियों के इलाज के लिए व्यवस्था में अपर्याप्तता की ओर भी इशारा किया।

उत्तर प्रदेश, गोवा, पंजाब, उत्तराखंड और मणिपुर राज्यों में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से शुरू हो रहे हैं और 7 मार्च को समाप्त होंगे। नतीजे 10 मार्च को आएंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad