Advertisement

दिल्ली में गोहत्या के शक में राजाराम की पीट-पीट कर हत्या, पत्नी ने कहा- गाय का दूध बेचता था पति

दिल्ली के एक फार्महाउस में एक केयरटेकर की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई जबकि इस दौरान छह लोग घायल हो गए।...
दिल्ली में गोहत्या के शक में राजाराम की पीट-पीट कर हत्या, पत्नी ने कहा- गाय का दूध बेचता था पति

दिल्ली के एक फार्महाउस में एक केयरटेकर की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई जबकि इस दौरान छह लोग घायल हो गए। पुलिस ने मंगलवार को कहा कि गौरक्षक होने का दावा करने वाले 10-15 लोगों के एक समूह ने उन पर इस संदेह पर हमला किया कि वे गायों का वध कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि दक्षिण पश्चिम दिल्ली के द्वारका के छावला इलाके में स्थित फार्महाउस में राजाराम (40) के साथ मारपीट की गई और सोमवार को एक अस्पताल में उसकी मौत हो गई।

पुलिस ने कहा कि घायलों में से एक और कुछ स्थानीय लोगों द्वारा अलग-अलग शिकायतों के आधार पर दो प्राथमिकी दर्ज की गई हैं। कथित गोहत्या के आरोप में अब तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि हत्या और मारपीट के मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

राजाराम के परिवार ने उनके खिलाफ आरोपों से इनकार किया और दावा किया कि उन्हें बिना किसी कारण के "स्थानीय लोगों द्वारा" निशाना बनाया गया था। हालांकि, प्राथमिकी के अनुसार, राजाराम के घायल सहयोगियों में से एक ने कहा कि उन्होंने उन्हें मांस के लिए गायों को मारने के लिए बुलाया था।

मृतक की पत्नी झासो देवी ने दावा किया, "मेरे पति निर्दोष हैं। उन्होंने अतिरिक्त कमाई के लिए वह आसपास के ग्रामीणों को गाय का दूध बेचता था और किराए पर लिया गया बैटरी रिक्शा चलाता था।"

पुलिस ने कहा कि सूचना मिली थी कि 10 और 11 अप्रैल की दरम्यानी रात को लोगों का एक समूह गायों का वध कर रहा था और इलाके में मांस बेच रहा था।


एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि एक टीम को मौके पर भेजा गया, लेकिन इससे पहले कि वह वहां पहुंच पाता, 'गौ रक्षक' होने का दावा करने वाले 10-15 अज्ञात लोग फार्महाउस पहुंचे और अंदर मौजूद लोगों पर हमला कर दिया।

उन्होंने कहा, "जब हम मौके पर पहुंचे, तो हमने पाया कि पुरुषों पर हमला किया जा रहा था। पुलिस कर्मियों ने हस्तक्षेप किया और सभी घायलों को पास के अस्पतालों में ले जाया गया।"

एक मामला धारा 429 (पशुधन आदि को मारना या अपंग करना, किसी भी कीमत का या पचास रुपये मूल्य का कोई जानवर), 120 (कैद से दंडनीय अपराध करने की साजिश छुपाना), 120 बी (आपराधिक साजिश) भारतीय दंड संहिता और दिल्ली कृषि रोकथाम अधिनियम और पशु क्रूरता निवारण अधिनियम की अन्य धाराओं के 34 (सामान्य इरादे को आगे बढ़ाने में कई व्यक्तियों द्वारा किए गए कार्य) के तहत मामला दर्ज किया गया।

दूसरा मामला घायल कर्मचारी की शिकायत पर आईपीसी की धारा 302 (हत्या), 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना), 337 (किसी के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालकर चोट पहुंचाना), 341 (गलत संयम), 506 (आपराधिक) डराना) और 34 (सामान्य इरादा) के तहत दर्ज किया गया।

पुलिस उपायुक्त (द्वारका) शंकर चौधरी ने कहा कि गोहत्या की घटना की सूचना मिली और टीम ने मामले में शामिल पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

"बाद में, एक आरोपी शानू ने आरोप लगाया कि बदमाशों ने उनकी पिटाई की। उन्होंने कहा, "राजाराम, जो गोहत्या के मामले में एक संदिग्ध था, उसको अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उसकी तबीयत खराब हो गई। उसे आरटीआरएम अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। हम मामले की जांच कर रहे हैं और बदमाशों को गिरफ्तार करेंगे।"

पहली प्राथमिकी में, घायलों में से एक जो पेशे से फल विक्रेता है, ने आरोप लगाया कि उसे और उसके दोस्तों को अक्सर राजाराम द्वारा गायों को मारने के लिए बुलाया जाता था, जिसे वह अपने मूल स्थान से लाता था। उन्होंने दावा किया कि गायों को मारने के बाद, वे उन्हें काटकर मांस को बिक्री के लिए पैकेज करते थे।

फल विक्रेता ने दावा किया कि उसने पहले राजाराम के लिए काम किया था और उसे लगभग 500-1,000 रुपये का भुगतान किया गया था।

पुलिस ने प्राथमिकी के हवाले से कहा कि सोमवार को जब केयरटेकर कुछ अन्य लोगों के साथ फार्महाउस के अंदर काम कर रहा था, तो कुछ अज्ञात लोगों ने अंदर घुसकर उनकी पिटाई शुरू कर दी।
अधिकारी ने कहा कि राजाराम और अन्य को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उन्होंने दम तोड़ दिया।

अधिकारी ने कहा, "हमारी टीमों ने मौके से कुछ नमूने एकत्र किए हैं और उन्हें जांच के लिए भेजा है। इस मामले में दो अलग-अलग मामले भी दर्ज किए गए हैं और संदिग्ध गोहत्या के मामले में पांच लोगों को मौके से गिरफ्तार किया गया है।" राजाराम के शव को आरटीआरएम अस्पताल में रखा गया है। डॉक्टरों का कहना है कि मेडिकल बोर्ड बनने के बाद पोस्टमार्टम किया जाएगा।

दो मंजिला जीर्ण-शीर्ण फार्महाउस के बाहर लकड़ी की चारपाई पर बैठी झासो देवी ने कहा कि उनके पति केयरटेकर के रूप में प्रति माह 3,000 से 4,000 रुपये कमाते थे।

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के रहने वाले राजाराम के चार बच्चे हैं और वह अपने परिवार के साथ एक स्थानीय डॉक्टर के फार्महाउस में पिछले दो साल से रह रहे थे।

देवी ने पीटीआई को बताया, "वह लिवर से संबंधित बीमारी के कारण एक साल से अधिक समय से बीमार था, जिसके लिए वह इलाज की मांग कर रहा था। उसने कभी भी गोहत्या या किसी भी अवैध गतिविधियों में लिप्त नहीं था।"

उसने कहा कि उसका 16 वर्षीय बेटा अब परिवार का एकमात्र रोटी कमाने वाला है और उसने हाल ही में एक गौशाला में काम करना शुरू किया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad