Advertisement

दिल्ली: गणतंत्र दिवस समारोह के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था, 6,000 सुरक्षाकर्मी तैनात

गणतंत्र दिवस समारोह के लिए गुरुवार को दिल्ली में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और किसी भी...
दिल्ली: गणतंत्र दिवस समारोह के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था, 6,000 सुरक्षाकर्मी तैनात

गणतंत्र दिवस समारोह के लिए गुरुवार को दिल्ली में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और किसी भी अप्रिय घटना को विफल करने के लिए पुलिस तोड़फोड़ रोधी जांच, सत्यापन अभियान और गश्त कर रही है।


अधिकारियों ने कहा कि नई दिल्ली जिले में लगभग 6,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है और कर्तव्य पथ पर समारोह में भाग लेने वालों के लिए 24 हेल्प डेस्क स्थापित किए गए हैं।

पुलिस ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह में करीब 60,000 से 65,000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

इस साल प्रवेश पास पर दिए गए क्यूआर कोड के आधार पर होगा। पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) प्रणव तायल के अनुसार, बिना वैध पास या टिकट के किसी भी व्यक्ति को अनुमति नहीं दी जाएगी।

डीसीपी ने कहा कि 150 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और उनमें से कुछ में चेहरे की पहचान प्रणाली भी है।
पुलिस ने कहा कि एनएसजी-डीआरडीओ की ड्रोन रोधी टीम को तैनात किया गया है।

राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर भी अतिरिक्त पिकेट स्थापित किए गए हैं और शहर में प्रवेश करने वाले वाहनों की जांच की जा रही है।

पुलिस ने कहा कि बम निरोधक टीम द्वारा डॉग स्क्वायड के साथ बाजारों, अधिक भीड़ वाले क्षेत्रों और प्रमुख स्थानों पर तोड़-फोड़ रोधी जांच की जा रही है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि पिछले दो से तीन महीनों से होटलों, धर्मशालाओं, गेस्ट हाउस, सिनेमा हॉल, पार्किंग स्थल और बस टर्मिनलों में सत्यापन अभियान चलाया जा रहा है।

अधिकारियों ने कहा कि पुलिस के साथ-साथ अर्धसैनिक बल के जवानों को सुरक्षा प्रोटोकॉल और प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी गई है।

पुलिस ने कहा कि गश्त की जा रही है, जबकि सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से ऑडियो और विजुअल संदेशों को बड़ी संख्या में चलाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि शहर में नियमित ग्रुप फुट पेट्रोलिंग और पिकेटों पर सघन चेकिंग से इलाके में दबदबा और पुलिस की दबदबा बढ़ा है।
गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से कहा कि वे किसी भी संदिग्ध व्यक्ति, गतिविधि या लेख के बारे में सतर्क रहें।
पुलिस ने कहा कि किरायेदार और नौकर का सत्यापन किया गया है, होटल, गेस्ट हाउस और धर्मशालाओं में औचक निरीक्षण किया जा रहा है।

दिल्ली पुलिस ने पैरा-ग्लाइडर, पैरा मोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्ट, हॉट एयर बैलून, छोटे आकार के पावर वाले एयरक्राफ्ट, क्वाडकॉप्टर या एयरक्राफ्ट से पैरा जंपिंग जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर रोक लगा दी है।
अधिकारियों के मुताबिक, अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर आतंकवाद रोधी उपाय तेज कर दिए गए हैं।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad