Advertisement

दिल्ली या मुंबई: कहां तेजी से फैल रहा कोविड-19 का ओमिक्रोन वेरिएंट? पढ़िए, पूरी रिपोर्ट

भारत में ओमिक्रोन संक्रमण की कुल संख्या अब 236 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक 90 लोग...
दिल्ली या मुंबई: कहां तेजी से फैल रहा कोविड-19 का ओमिक्रोन  वेरिएंट? पढ़िए, पूरी रिपोर्ट

भारत में ओमिक्रोन संक्रमण की कुल संख्या अब 236 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक 90 लोग कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट से ठीक भी हो चुके हैं।  दिल्ली और महाराष्ट्र में सबसे अधिक ओमिक्रोन के मामले दर्ज किए गए हैं और कई जगहों पर फिर से महामारी-प्रतिबंध सामने आने लगे हैं।

ओमिक्रोन संस्करण कहां तेजी से फैल रहा है? दिल्ली या मुंबई?

दिल्ली में अब तक ओमिक्रोन कोविड-19 संक्रमण के 57 मामले दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा, शहर में पॉजिटिविटी रेट 0.2 प्रतिशत है, जो जुलाई 2021 के बाद सबसे अधिक है। शहर में बुधवार को 125 मामले दर्ज किए गए और कम से कम 18 ओमिक्रोन रोगियों को छुट्टी दे दी गई है।

दूसरी ओर, मुंबई में बुधवार को ओमिक्रोन का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया, हालांकि मंगलवार को महाराष्ट्र में 11 नए ओमिक्रोन संक्रमित मरीज मिले, जिनमें से 8 केस अकेले मुम्बई से सामने आए। पिछले 24 घंटों में 490 कोरोना का मामला सामने आने के साथ, पूरे महाराष्ट्र राज्य में ओमिक्रोन की कुल संख्या 65 हो गयी है। जबकि 65 ओमिक्रोन रोगियों में से 35 को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।

हालांकि मुंबई का व्यक्तिगत डेटा अभी उपलब्ध नहीं है, प्रत्येक दिन ज्ञात नए ओमिक्रोन संक्रमण और ठीक हुए मामलों को देखें तो, यह कहा जा सकता है कि कोरोना का अधिक संक्रामक ओमिक्रोन वेरिएंट मुंबई की तुलना में दिल्ली में तेजी से फैल रहा है।

दिल्ली में कौन से प्रतिबंध लागू किए जा रहे हैं?

दिल्ली में ओमिक्रोन मामलों की संख्या में वृद्धि के कारण, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की एक बैठक के बाद घोषणा किया कि सभी कोविड पॉजिटिव रोगियों के नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे जाएंगे।

डीडीएमए ने बुधवार को जिलाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि क्रिसमस और नए साल की सभा राष्ट्रीय राजधानी में न हो।

हालांकि, रेस्तरां और बार 50 प्रतिशत तक बैठने की क्षमता के साथ काम करना जारी रखेंगे। अधिकतम 200 लोगों की उपस्थिति के साथ विवाह और संबंधित कार्यों की सभाओं की अनुमति होगी।

मुंबई में कौन से प्रतिबंध लागू किए जा रहे हैं?

चघनी आबादी वाले मुंबई को भी कोरोनोवायरस के ओमिक्रॉन संस्करण के कारण एक खतरे का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार को बीएमसी (बृहन्मुंबई नगर निगम) ने नए दिशानिर्देश पेश किए, जिसमें कहा गया था कि लोगों को खुले स्थानों पर 50 प्रतिशत तक की क्षमता ले साथ जाने की और वाले बंद स्थानों में और बंद स्थानों पर 25 प्रतिशत तक की क्षमता के साथ जाने की अनुमति दी गई है।

मुंबई नगर निगम ने भी समारोहों, विवाहों, धार्मिक आयोजनों आदि के लिए नए नियम लाए हैं। जिन समारोहों में 200 से अधिक लोग रहेंगे उन्हें उस जगह के संबद्ध वार्ड के सहायक आयुक्त की पूर्व अनुमति लेना होगा।

राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री एकनाथ गायकवाड़ ने कहा कि अगर ओमिक्रोन के मामले बढ़ते रहे तो स्कूल फिर से बंद हो सकते हैं।

शेष भारत में ओमिक्रोन संक्रमण की कुल स्थिति क्या है?

भारत में अब तक ओमिक्रोन के कुल 213 संक्रमण दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार को सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में ओमिक्रोन संस्करण के सबसे अधिक 57 मामले दर्ज किए गए हैं, इसके बाद महाराष्ट्र में 54 (अब 65 पर), तेलंगाना में 24, कर्नाटक में 19, राजस्थान में 18, केरल में 15 और गुजरात में 14 मामले दर्ज किए गए हैं। 
सरकार ने राज्यों से अस्पताल के बेड, एंबुलेंस, ऑक्सीजन आदि की पुख्ता तैयारी शुरू करने को कहा है, क्योंकि ओमिक्रोन के आसन्न खतरे से कोई इनकार नहीं किया जा सकता है।

आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में दर्ज किए गए कोविड -19 मामलों की कुल संख्या 6,317 थी, जबकि सक्रिय मामले 78,190 थे, जो 575 दिनों में सबसे कम थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad