Advertisement

सर्वदलीय बैठक में बोले विदेश मंत्री- अफगानिस्तान में हालात चिंताजनक, तालिबान ने दोहा में जो वादे किए, उस पर खरा नहीं उतरा

अफगानिस्तान में अब तालिबानियों ने पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। वहां फंसे भारतीय को केंद्र सरकार...
सर्वदलीय बैठक में बोले विदेश मंत्री- अफगानिस्तान में हालात चिंताजनक, तालिबान ने दोहा में जो वादे किए, उस पर खरा नहीं उतरा

अफगानिस्तान में अब तालिबानियों ने पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। वहां फंसे भारतीय को केंद्र सरकार लगातार वायु सेना की मदद से रेस्क्यू कर रही है। अफगानिस्तान संकट पर सरकार ने गुरुवार को विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ एक सर्वदलीय बैठक की और अफगानिस्तान की स्थिति और उस पर भारत का क्या स्टैंड है, इसकी जानकारी दी। अफगान संकट पर सर्वदलीय बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि तालिबान दोहा में किए अपने वादे पर खरा नहीं उतरा है और फिलहाल, अफगानिस्तान की स्थिति अच्छी नहीं है। 

अफगानिस्तान पर सर्वदलीय बैठक के बाद विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने कहा कि 31 पार्टियों के 37 नेता बैठक में मौजूद थे। इस मुद्दे पर सरकार और सब राजनीतिक पार्टियों की एक जैसी राय है। उन्होंने कहा कि हम ज़्यादातर भारतीयों को वापस ले आए हैं लेकिन सबको वापस नहीं लाए हैं। हम कुछ अफ़ग़ान नागरिकों को भी लाए हैं जो इस समय भारत आना चाहते थे।सरकार जल्दी से जल्दी लोगों की पूरी वापसी सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

जयशंकर ने कहा कि हमने सभी राजनीतिक दलों के फ्लोर लीडर्स को आज अफगानिस्तान की स्थिति से अवगत कराया. हमारा ध्यान निकासी पर है और सरकार लोगों को निकालने के लिए सब कुछ कर रही है. सभी दलों के विचार समान हैं, हमने मुद्दे पर राष्ट्रीय एकता की भावना से बात की 

ये भी पढ़ें- अफगानिस्तान में टोलो न्यूज़ के रिपोर्टर ने कहा- "मेरी मौत की खबर झूठ, तालिबान ने पीटा था"

ये भी पढ़ें- प्रथम दृष्टि: किसका अफगानिस्तान? तालिबान, जिहादी ताकतों, कुछ पड़ोसी मुल्कों या चार करोड़ अवाम का...

अब मौजूदा हालात को देखते हुए गुरुवार को पीएम मोदी के निर्देश के बाद सर्वदलीय बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि अफगानिस्तान के हालात चिंताजनक हैं। सभी भारतीय के सुरक्षित निकालने की कार्यवाई की जा रही है। वहीं, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि तालिबान ने दोहा में जो वादे किए थे, वो उस पर खरा नहीं उतरा है। 

विदेश मंत्री ने दोहा में अमेरिका और तालिबान के बीच हुए समझौते का हवाला देकर कहा कि भारत अफगानिस्तान से अपने सभी स्टाफ को वापस बुला चुका है। वहां से लोगों को लाने ऑपरेशन देवी शक्ति रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है। 

आगे विदेश मंत्री ने जानकारी दी है कि अफगानिस्तान से भारतीयों को निकालने 16 अगस्त से रेस्क्यू अभियान शुरू किया गया था। उस दिन 80 भारतीयों को निकाला गया था। जब तक 800 भारतीय वहां से निकाले जा चुके हैं।

 

एस जयशंकर ने आगे कहा कि आपरेशन 'देवी शक्ति' के तहत हमारी 6 उड़ानें हैं। हम अधिकांश भारतीयों को वापस लाए हैं लेकिन उन सभी को नहीं क्योंकि उनमें से कुछ लोग उड़ान के दिन नहीं पहुंच सके। हम निश्चित रूप से कोशिश करेंगे और सभी को बाहर लाएंगे। हमने कुछ अफगान नागरिकों को भी निकाला है।

 

विदेश मंत्री ने आगे कहा कि सरकार जितनी जल्दी हो सके लोगों को पूरी तरह से वहां निकालने के लिए बहुत दृढ़ता से प्रतिबद्ध है और यह भी देखते हुए कि किसी भी अंतरराष्ट्रीय निर्णय के संदर्भ में, कोई भी सभा जो वहां होती है, हमारी भूमिका को मान्यता दी जाती है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में और भी कई बैठकें होंगी।

अफगानिस्तान के मामले पर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर द्वारा सभी दलों के साथ की गई वार्ता के बाद कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमें देश और लोगों के हित में एकजुट होकर काम करना है।उन्होंने मीटिंग में ''वेट एंड वॉच'' के लिए बोला है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad