Advertisement

शहीदों के परिजनों को अब ऑनलाइन दान की मदद

अर्द्धसैनिक बल के जवानों की शहादत के बाद उनके परिवार की आर्थिक मदद करने के लिए अब ऑनलाइन दान दिया जा सकेगा। केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित अक्षय कुमार रविवार को ‘भारत के वीर’ नामक पोर्टल और मोबाइल एप की शुरुआत करेंगे। अक्षय कुमार के सुझावों के बाद गृह मंत्रालय ने हाल ही में यह वेबसाइट और एप तैयार किया है। अक्षय ने सरकार को परामर्श दिया था कि सीमा या आंतरिक सुरक्षा में तैनाती के दौरान शहीद हुए सशस्त्र बल के जवानों का ऑनलाइन ब्यौरा सार्वजनिक होना चाहिए। जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति शहीद जवान के परिवार को मदद कर सके।
शहीदों के परिजनों को अब ऑनलाइन दान की मदद

वेबपोर्टल और मोबाइल एप पर शहीद जवानों की सूची और उनके परिजनों संपर्क कायम करने की पूरी जानकारी मौजूद रहेगी। इसमें शहीद के किसी एक परिजन का बैंक खाता नंबर भी शामिल होगा जिससे कोई भी दानदाता बैंक खाते में सीधे राशि जमा करा सके।

जानकारी के मुताबिक इस वेबसाइट पर शहीद हुए सैनिक की शहादत से जुड़े अभियान की जानकारी भी दर्ज होगी। किसी भी परिजन के बैंक खाते में सहायता राशि जमा कराने की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपये तय की गई है। यह सीमा पूरी होते ही संबद्ध शहीद के परिजनों की जानकारी वेबसाइट से स्वत: हट जाएगी।

इस वेबसाइट पर सैन्य अभियानों में गंभीर रूप से घायल हुए जवानों की भी जानकारी मुहैया कराने की योजना है। जिससे इन्हें इच्छुक दानदाता चिकित्सा सहायता मुहैया करा सकेंगे। इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां वेबसाइट पर अपडेट करने के लिए बीएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एसएसबी और एनएसजी के नोडल अफसर तैनात किए जाएंगे।

गौरतलब है कि गत 11 मार्च को छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के 12 जवानों के परिजनों को अक्षय कुमार ने नौ लाख रुपये की सहायता राशि दी थी। इसके बाद बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने भी प्रत्येक पीडि़त परिवार को 50 हजार रुपये दान में दिए थे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad