Advertisement

कोरोना का ग्राफ गिरने पर चुनाव आयोग ने दी खुले मैदान में रैली की इजाजत, इन पर लगाया प्रतिबंध

कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने जा रहे चुनावों के प्रचार-प्रसार...
कोरोना का ग्राफ गिरने पर चुनाव आयोग ने दी खुले मैदान में रैली की इजाजत, इन पर लगाया प्रतिबंध

कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने जा रहे चुनावों के प्रचार-प्रसार करने के नियमों में बदलाव किया है। चुनाव आयोग ने रविवार को रोड शो, 'पद यात्रा', साइकिल और वाहन रैलियों पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है, लेकिन चुनावों के लिए इनडोर और आउटडोर राजनीतिक बैठकों के मानदंडों में ढील दी है।

एक बयान देते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि बाहरी बैठकों, इनडोर बैठकों, रैलियों के संबंध में प्रतिबंधों में और ढील इस शर्त के अधीन दी जाएगी कि इन आयोजनों में भाग लेने वाले व्यक्तियों की संख्या इनडोर हॉल की क्षमता के अधिकतम 50 प्रतिशत और खुले मैदान की क्षमता के 30 प्रतिशत तक सीमित होगी।

डोर-टू-डोर प्रचार के लिए अनुमत व्यक्तियों की अधिकतम संख्या 20 निर्धारित की गई है जो पहले की तरह ही रहेगी। चुनाव आयोग ने कहा कि रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच प्रचार पर प्रतिबंध भी पहले की तरह जारी रहेगा।

पांच राज्यों उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, गोवा, मणिपुर और पंजाब में विधानसभा चुनाव होने हैं। इस बीच कोरोना की तीसर लहर में अब दैनिक मामले घटने लगे हैं। आज की बात की जाए तो पिछले 24 घंटों में कोरोना के एक लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं। जो कल की तुलना में 16 प्रतिशत कम हैं। वहीं पिछले 865 लोगों की मौत भी हुई है, जिससे कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 5 लाख 1 हजार 979 हो गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad