Advertisement

मेघालय में 15 अप्रैल से खुलेंगे सरकारी दफ्तर और बाजार, दूसरे राज्यों ने की लॉकडाउन बढ़ाने की अपील

मेघालय सरकार ने फैसला किया है कि देशव्यापी लॉक डाउन खत्म होने के बाद 15 अप्रैल से प्रदेश के सभी सरकारी...
मेघालय में 15 अप्रैल से खुलेंगे सरकारी दफ्तर और बाजार, दूसरे राज्यों ने की लॉकडाउन बढ़ाने की अपील

मेघालय सरकार ने फैसला किया है कि देशव्यापी लॉक डाउन खत्म होने के बाद 15 अप्रैल से प्रदेश के सभी सरकारी दफ्तर खोल दिए जाएंगे। सभी कर्मचारियों को ऑफिस भी आना पड़ेगा, निजी ट्रांसपोर्ट और कंस्ट्रक्शन के कुछ कार्य भी  शुरू हो जाएंगे। हालांकि शिक्षण संस्थान 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे। ग्रामीण इलाकों में साप्ताहिक बाजार खुलेंगे, किसान फसलों की बुवाई कर सकेंगे, मनरेगा के काम हो सकेंगे। इस तरह लॉक डाउन के बाद की स्थिति पर रणनीति बनाने वाला मेघालय देश का पहला राज्य बन गया है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा लॉक डाउन हटाने से पहले संक्रमण रोकने का वैकल्पिक तरीका होना चाहिए

हालांकि केंद्र सरकार के स्तर पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को कहा कि सरकार स्थिति पर नजर बनाए हुए है और उचित समय पर फैसला करेगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कहा है कि जिन देशों में लॉक डाउन है उन्हें एकदम से नहीं हटाना चाहिए। डब्ल्यूएचओ के आपात मामलों के प्रमुख डॉ. माइक रायन ने कहा कि लॉक डाउन हटाने के लिए देशों को क्रमवार तरीका अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि लॉक डाउन से बीमारी का फैलना कम हो रहा है। अगर आप लॉक डाउन हटा रहे हैं तो आपके पास संक्रमण को रोकने के लिए वैकल्पिक तरीका होना चाहिए।


तेलंगाना ने केंद्र से की लॉक डाउन बढ़ाने की अपील

मेघालय ने भले ही लॉक डाउन खत्म होने के बाद 15 अप्रैल से प्रदेश को खोलने का फैसला कर लिया हो, लेकिन इसकी एक प्रमुख वजह यह भी है कि उत्तर पूर्व के छोटे राज्यों में कोविड-19 का संक्रमण ज्यादा नहीं है। जिन राज्यों में इसका संक्रमण अधिक है उन्होंने या तो केंद्र सरकार से लॉक डाउन बढ़ाने की अपील की है या फिर यह कहा है कि वह लॉक डाउन को पूरी तरह से खत्म नहीं करेंगे। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि वे प्रदेश में लॉक डाउन जारी रखने के पक्ष में हैं। असम लॉक डाउन खत्म होने के बाद प्रदेश में आने वालों के लिए रजिस्ट्रेशन सिस्टम शुरू कर सकता है। कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा संक्रमित लोग महाराष्ट्र में है इसलिए वहां की सरकार मुंबई, पुणे और दूसरे हॉटस्पॉट में लॉक डाउन जारी रख सकती है। उत्तर प्रदेश ने कहा है कि संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है इसे देखते हुए अभी यह कहना मुश्किल है कि लॉक डाउन 14 अप्रैल के बाद खत्म किया जाएगा या नहीं। 


छत्तीसगढ़ ने कहा अभी एक राज्य से दूसरे राज्य में यात्रा की अनुमति न मिले

राजस्थान भी ज्यादा संक्रमण वाले इलाकों में लॉक डाउन जारी रख सकता है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखी है कि 14 अप्रैल के बाद भी लोगों को एक राज्य से दूसरे राज्य में यात्रा करने की अनुमति न दी जाए। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में भी कोरोनावायरस की संख्या अभी तक कम है। हालांकि पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य में गेहूं की खरीद 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि लॉक डाउन तभी खत्म किया जाएगा जब सरकार को स्थिति संतोषजनक लगेगी।


कर्नाटक हॉटस्पॉट में और 2 हफ्ते तक लॉक टाउन जारी रखने के पक्ष में

कर्नाटक सरकार ने मंगलवार को कहा कि लॉक डाउन पर फैसला करने में अभी थोड़ा वक्त लगेगा। हालांकि राज्य सरकार ज्यादा संक्रमण वाले इलाकों यानी हॉटस्पॉट में कम से कम 2 सप्ताह तक लॉक डाउन जारी रखने के पक्ष में है। राज्य में कोविड-19 मामलों के प्रभारी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुधाकर के.. ने कहा कि लॉक डाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म किया जाना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad