Advertisement

भारत ने ‘एलायंस फॉर ग्लोबल गुड-जेंडर इक्विटी एंड इक्वलिटी’ की स्थापना की

भारत ने विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक से इतर एक नए गठबंधन ‘एलायंस फॉर ग्लोबल गुड-जेंडर इक्विटी एंड...
भारत ने ‘एलायंस फॉर ग्लोबल गुड-जेंडर इक्विटी एंड इक्वलिटी’ की स्थापना की

भारत ने विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक से इतर एक नए गठबंधन ‘एलायंस फॉर ग्लोबल गुड-जेंडर इक्विटी एंड इक्वलिटी’ की घोषणा की। डब्ल्यूईएफ के संस्थापक एवं कार्यकारी चेयरमैन क्लॉस श्वाब ने इस पहल में पूर्ण भागीदारी की पेशकश की है।

यह घोषणा भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में की गई। इसमें केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और हरदीप सिंह पुरी के साथ-साथ विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के संस्थापक एवं कार्यकारी चेयरमैन क्लॉस श्वाब सहित अन्य कई हस्तियां शामिल हुईं।

महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि इस गठबंधन का विचार जी20 नेताओं की घोषणाओं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रतिपादित महिला नेतृत्व वाले विकास के प्रति भारत की स्थायी प्रतिबद्धता से उभरा।

‘एंगेजमेंट ग्रुप‘ की गतिविधियों और जी20 ढांचे, बिजनेस 20, वीमेन 20 और जी20 एम्पावर के तहत पहल के अनुसरण में गठित इस गठबंधन का लक्ष्य वैश्विक समुदाय के लाभ के लिए जी20 नेताओं की प्रतिबद्धताओं को आगे बढ़ाना है।

ईरानी ने भारत को बहुत मजबूत समर्थन देने के लिए डब्ल्यूईएफ का शुक्रिया अदा किया।

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने न केवल उच्च वृद्धि दर दी है तथा मुद्रास्फीति पर काबू पाया है बल्कि 80 करोड़ भारतीय नागरिकों के लिए खाद्य सुरक्षा भी सुनिश्चित की। विदेशों में लोगों का समर्थन भी किया है। यह गठबंधन वैश्विक भलाई के बारे में है जैसा कि नाम से पता ही चलता है।’’

मंत्री पुरी ने कहा कि भारत का विश्व आर्थिक मंच के साथ हमेशा विशेष संबंध रहा है। उन्होंने कहा कि भारत महिला केंद्रित विकास से महिला नेतृत्व वाले विकास की ओर बढ़ गया है।

क्लॉस श्वाब ने कहा कि दावोस में जलवायु, संघर्ष तथा कृत्रिम मेधा (एआई) के अलावा भारत चर्चा के मुख्य विषयों में से एक है। उन्होंने कहा, ‘‘हम न केवल इस गठबंधन का समर्थन करेंगे बल्कि एक मजबूत भागीदार बनेंगे।’’

गठबंधन को मास्टरकार्ड, उबर, टाटा, टीवीएस, बायर, गोदरेज, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, नोवार्टिस, आईएमडी लॉज़ेन जैसे उद्योग जगत के दिग्गजों तथा सीआईआई के माध्यम से उद्योग के 10,000 से अधिक भागीदारों से समर्थन मिला है।

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा समर्थित गठबंधन का संचालन सीआईआई सेंटर फॉर वुमेन लीडरशिप द्वारा किया जाएगा।

विश्व आर्थिक मंच एक ‘नेटवर्क भागीदार’ के रूप में और इन्वेस्ट इंडिया एक ‘संस्थागत भागीदार’ के रूप में इससे जुड़े हैं।

सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि दावोस में गठबंधन की शुरुआत प्रमुख हितधारकों की भागीदारी के साथ एक उद्देश्यपूर्ण पहल है।

सीआईआई के अध्यक्ष आर. दिनेश ने कहा कि जी20 की अध्यक्षता के दौरान महिला सशक्तीकरण के लिए भारत के नेतृत्व को अच्छी तरह से मान्यता मिली और दावोस में ‘एलायंस फॉर ग्लोबल गुड-जेंडर इक्विटी एंड इक्वलिटी’ की शुरुआत हमारे लिए हितधारकों को एकजुट करने का एक और अवसर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad