Advertisement

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 'जनता कर्फ्यू' जारी, जानें कहांं कैसा है नजारा, देश में अब तक 341 मामले

देश भर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी रविवार...
कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 'जनता कर्फ्यू' जारी, जानें कहांं कैसा है नजारा, देश में अब तक 341 मामले

देश भर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी रविवार सुबह सात बजे से रात के नौ बजे तक 'जनता कर्फ्यू' का ऐलान किया है, जिसकी शुरुआत आज सुबह से हो गई है। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने शाम पांच बजे सभी लोगों से अपने बालकनी में खड़े होकर ताली और थाली बजाने की अपील की है। दरअसल ऐसा करना उन लोगों के लिए हौसला अफजाई होगा जो इस संकट की घड़ी में भी आम लोगों को सुरक्षित रखने के लिए घर से बाहर निकलकर काम कर रहे हैं। जनता कर्फ्यू का असर दिख रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मेट्रो सेवा बंद है। सड़कों पर भी सन्नाटा छाया हुआ है। 

बता दें देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना वायरस के नए पॉजिटिव केस सामने आने के बाद अब तक पॉजिटिव मरीजों की संख्या 341 हो गई है। इसमें सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र का है, जहां अभी तक 63 मामले सामने आए हैं, जिसमें से एक की मौत हो गई है। कोरोना से देश के 22 राज्य प्रभावित हैं।

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री की अपील पर आज देशभर में जनता कर्फ्यू का असर दिख रहा है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 315 हो गए हैं। देश के विभिन्न हिस्सों से आ रही तस्वीरों से जनता कर्फ्यू का पता चल रहा है।

दिल्ली का आमतौर पर भीड-भाड़ वाला आनंद विहार रेलवे स्टेशन जनता कर्फ्यू के दौरान

रिंग रोड स्थित मजनू का टीला के पास बिल्कुल सन्नाटा पसरा हुआ है। जो लोग दिख रहे हैं पुलिस उन्हें फूल देकर घर जाने की प्रार्थना कर रही है।  

जम्मू कश्मीर में भी जनता कर्फ्यू का असर साफ दिखाई दे रहा है, डोडा में सड़कें पूरी तरह खाली दिखाई दे रही हैं। सड़क पर सिर्फ पुलिस और सुरक्षाबलों के जवान ही नजर आ रहे हैं।

हैदराबाद के हिमायत नगर का ये है नजारा-

नोएडा पुलिस लाउडस्पीकर से कर रही अनाउंसमेंट

जनता कर्फ्यू शुरू हो चुका है और नोएडा पुलिस लाउडस्पीकर से अनाउंसमेंट कर रही है। नोएडा में सड़कें सुनी पड़ी हैं, लोग घरों में हैं, सभी दुकानें बंद हैं। इन सबके बीच गलियों में पुलिस पीसीआर जाकर अनाउंसमेंट भी कर रही है और लोगों को जनता कर्फ्यू के बारे में बता रही है।

बड़े शहरों में मॉल और पर्यटक स्थल पहले से ही बंद

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, नोएडा लखनऊ, बेंगलुरु सहित कई अन्य बड़े शहरों में मॉल और पर्यटक स्थल पहले से ही बंद हैं। कई राज्यों में बसों पर भी पाबंदी लगाई गई है। इसके अलावा कई सारी उड़ानें भी रद्द की गई हैं। जनता कर्फ्यू के तहत ही दिल्ली में ऑटो टैक्सी यूनियन ने ऐलान किया कि रविवार को दिल्ली में ऑटो टैक्सी नहीं चलेंगे। इधर, हरियाणा और राजस्थान में धारा-144 लागू है।

 

आज रात 10 बजे तक नहीं चलेंगी ट्रेनें

 

रेल मंत्रालय ने घोषणा की है कि 21/22 मार्च की आधी रात यानी ठीक 12 बजे से 22 मार्च की देर रात 10 बजे तक, 22 घंटे कोई भी यात्री ट्रेन नहीं चलेगी। हालांकि, रेल मंत्रालय ने पहले ही दिन सात घंटे की यात्रा पूरी कर चुकी पैसेंजर ट्रेन के लिए राहत का इंतजाम किया है। ऐसी ट्रेनों के गंतव्य तक परिचालन की अनुमति होगी।

 

अब तक दुनिया में करीब 12 हजार मौतें

 

बता दें कि कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया में करीब 12 हजार लोगों की जान चुकी है। इस संक्रमण से सबसे ज्यादा मौतें इटली (4800 से ज्यादा) में हुई हैं। चीन से आए इस वायरस से भारत में करीब 337 लोग संक्रमित है। इसका प्रकोप भारत में तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में एहतियात के तौर पर केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से एडवाइजरी भी जारी की गई है।

 

19 मार्च को पीएम मोदी ने लोगों से की थी अपील

19 मार्च को रात आठ बजे देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने सभी देशवासियों से जनता कर्फ्यू करने का ऐलान किया था। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रधानमंत्री ने लोगों से जनभागीदारी सुनिश्टित करने को कहा था।

विश्वयुद्ध से भी खतरनाक कोरोना वायरस

पीएम मोदी ने लोगों से कहा है कि 22 मार्च को हमारा यह प्रयास, हमारा आत्म संयम, देश हित में कर्तव्य पालन के संकल्प का एक मजबूत प्रतीक होगा। जनता कर्फ्यू जनता के लिए, जनता द्वारा लगाया गया कर्फ्यू है। उन्होंने देशवासियों से अपील की कि 22 मार्च की शाम पांच बजे डॉक्टरों, चिकित्सा के पेशों में लगे लोगों, साफ-सफाई में लगे कर्मचारियों को उनकी सेवा के लिए धन्यवाद देना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रथम और द्वितीय विश्वयुद्ध में भी इतने देश प्रभावित नहीं हुए थे जितना की कोरोना वायरस से हुए हैं। पूरा विश्व संकट से गुजर रहा है और प्रत्येक भारतीय को सतर्क रहना चाहिए।

प्राइवेट लैब्स भी कर सकेंगे कोविड-19 टेस्ट, चुकाने होंगे इतने रुपये

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने प्राइवेट लैब्स के लिए कोविड-19 के टेस्ट के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। इसकी अधिकतम कीमत 4500 रुपये है। संदिग्ध मामलों में स्क्रीनिंग टेस्ट 1500 रुपये का होगा और कन्फर्मेशन टेस्ट की कीमत अतिरिक्त 3000 रुपये होगी। आईसीएमआर ने हालांकि प्राइवेट लैब्स से मुफ्त या कम कीमत पर टेस्ट करने का अनुरोध किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad