Advertisement

खालिस्तानी हत्या मामला: भारत और कनाडा में बढ़ा तनाव, दोनों देशों के वरिष्ठ राजनयिक निष्कासित

प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय हाथ का दावा करने के बाद...
खालिस्तानी हत्या मामला: भारत और कनाडा में बढ़ा तनाव, दोनों देशों के वरिष्ठ राजनयिक निष्कासित

प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय हाथ का दावा करने के बाद कनाडा और भारत सरकारों के बीच तनाव बढ़ गया है। कनाडा ने एक भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया। विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार ने एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया और कनाडा के उच्चायुक्त को तलब कर उनसे मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, ''भारत में कनाडा के उच्चायुक्त को आज बुलाया गया और भारत में स्थित एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित करने के भारत सरकार के फैसले के बारे में सूचित किया गया। संबंधित राजनयिक को अगले पांच दिनों के भीतर भारत छोड़ने को कहा गया है। यह निर्णय हमारे आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप और भारत विरोधी गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर भारत सरकार की बढ़ती चिंता को दर्शाता है।''

भारत में कनाडाई उच्चायुक्त, कैमरून मैके नई दिल्ली के साउथ ब्लॉक स्थित विदेश मंत्रालय मुख्यालय से रवाना हुए। उच्चायुक्त को विदेश मंत्रालय ने तलब किया था।

कनाडा स्थित कार्लटन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और विदेश नीति विशेषज्ञ विवेक देहजिया ने कहा, "मैं बिल्कुल चकित और स्तब्ध था। जब मैंने यह समाचार देखा, तो यह वास्तव में कनाडा में संसदीय सत्र के पहले दिन श्री ट्रूडो द्वारा फेंका गया एक बम था। यह अप्रत्याशित था।"

"ट्रूडो जी20 में गए थे और हम सब जानते हैं वहां जो अजीबता हुई। इस घोषणा के समय के बारे में कुछ अजीब है। आरोप अप्रमाणित हैं। इस बिंदु पर, हम आर्कटिक टुंड्रा के गहरे फ्रीज में हैं या जैसा कि मैंने एक कॉलम में कहा था जो मैंने अभी लिखा है - द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति के मामले में हम मंगल ग्रह की चंद्र सतह पर हैं।"

कनाडाई पीएम ट्रूडो ने सोमवार (अमेरिकी स्थानीय समय) को दावा किया कि उनके देश के राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों के पास यह मानने के कारण हैं कि "भारत सरकार के एजेंटों" ने कनाडाई नागरिक की हत्या को अंजाम दिया, जो सरे के गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के अध्यक्ष भी थे।

ट्रूडो ने कहा, "कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार के एजेंटों और एक कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोपों का सक्रिय रूप से पीछा कर रही हैं।" उन्होंने कहा कि कनाडा में एक कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी विदेशी हाथ या सरकार की संलिप्तता अस्वीकार्य है।

ट्रूडो ने कहा, "कनाडाई धरती पर किसी कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी भी विदेशी सरकार की संलिप्तता हमारी संप्रभुता का अस्वीकार्य उल्लंघन है। यह उन मूलभूत नियमों के विपरीत है जिनके द्वारा स्वतंत्र, खुले और लोकतांत्रिक समाज अपना आचरण करते हैं।"

भारत ने मंगलवार को कनाडा में खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की घातक गोलीबारी में भारत सरकार की संलिप्तता के ट्रूडो के आरोपों को खारिज कर दिया। एक बयान में, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने आरोपों को 'बेतुका' और 'प्रेरित' बताया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad