Advertisement

पीएनबी घोटाला: CVC ने वित्त मंत्रालय और PNB प्रबंधन को किया तलब, जानिए अहम बातें

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में अब केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC)  वित्त मंत्रालय और पंजाब नेशनल बैंक के...
पीएनबी घोटाला: CVC ने वित्त मंत्रालय और PNB प्रबंधन को किया तलब, जानिए अहम बातें

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में अब केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC)  वित्त मंत्रालय और पंजाब नेशनल बैंक के उच्च अधिकारियों को तलब किया है। सीवीसी ने मंत्रालय और बैंक से जुड़े अधिकारियों को 19 फरवरी तक पेश होने का आदेश दिया है। सरकारी भ्रष्टाचार पर नजर रखने के लिए सीवीसी एक सर्वोच्च सरकारी निकाय है। 

सूत्रों ने एएनआई से कहा है कि पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ, सुनील मेहता सोमवार को 11 बजे सीवीसी के समक्ष उपस्थित हो सकते हैं। उनके साथ पीएनबी के मुख्य सतर्कता अधिकारी (सीवीओ) भी होंगे।

इधर सीबीआई को बड़ी कामयाबी मिली है। शनिवार को सीबीआई ने फर्जी LoU जारी कराने वाले पीएनबी के तीन बैंक अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया। टीम ने बैंक में  डिप्टी मैनेजर रहे गोकुलनाथ शेट्टी, मनोज खराट और हेमंत भट को गिरफ्तार किया है। तीनों को आज सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया गया जहां से उन्हें तीन मार्च तक के लिए पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया। 

इस बीच आयकर विभाग ने गीतांजलि ग्रुप के नौ खाते अटैच कर दिए हैं। जबकि सीबीआइ ने पंजाब नेशनल बैंक के ब्रैडी हाउस ब्रांच में तलाशी अभियान चलाया। यहां छह बैंक अधिकारियों से पूछताछ की गई।



पंजाब नैशनल बैंक के जरिए हुए 11,400 करोड़ के घोटाले पर जहां मोदी सरकार और कांग्रेस के बीच जुबानी जंग चल रही है। वहीं केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) लगातार कार्रवाई कर रही है। इसे लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर कई बड़े आरोप लगाए हैं तो सरकार ने भी पलटवार करते हुए इसे यूपीए का किया धरा बताया। आइए जानते हैं इससे जुड़ी अहम बातें-

- सीबीआई  ने शुक्रवार को पीएनबी के दो अधिकारी गोकुलनाथ शेट्टी और मनोज हेमंत करात के खिलाफ मुंबई में एफआईआर दायर की। इन पर फर्जीवाड़े में शामिल कंपनियों के साथ मिलकर घोटाले को अंजाम देने के आरोप हैं।

 

- शुक्रवार को ईडी ने नीरव मोदी के खिलाफ एक और केस दर्ज किया। साथ ही देशभर में उसके 36 अलग ठिकानों पर छापेमारी की और 549 करोड़ रुपये की संपत्ति सीज कर ली। इस तरह अब तक कुल 5,649 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है।

 

- केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर कांग्रेस पर पलटवार करते हुए कहा कि यह कॉमन वेल्थ गेम और 2जी घोटाला की तरह सरकारी घोटाला नहीं हैं। यह बैंक के स्तर पर हुआ घोटाला है। यह घोटाला मोदी सरकार के समय में नहीं, बल्कि यूपीए सरकार के समय हुआ। मोदी सरकार ने तो इसका खुलासा किया है। यह महाघोटाला सामने आने के बाद मोदी सरकार ने 24 घंटे के अंदर कार्रवाई की।

 

- पंजाब नैशनल बैंक के जरिए हुए 11,400 करोड़ के फर्जीवाड़े को लेकर कांग्रेस नेता आरएस सुरजेवाला ने कहा कि पिछले चौबीस घंटे में देश का सबसे बड़ा बैंक घोटाला 21,306 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। 30 बैंकों ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसे की चार कंपनियों को 9906 करोड़ कर्जा दिया। इस सभी बैंकों के कर्जे के कागजात सार्वजनिक हैं। इस हिसाब से 11 हचार चार सौ करोड़ और नौ नौ सौ छः करोड़ ये कुल मिलाकर 21 हजार तीन सौ छः करोड़ बनते हैं। सुरजेवाला ने कहा, ''सबसे चौंकाने वाली बात है कि प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्पोरेट अफेयर मिनिस्ट्री, प्रवर्तन निदेशालय, सीरीयस फ्रॉड इनवेस्टिगेटिव ऑफिस, सेबी, महाराष्ट्र सरकार और गुजरात सरकार को सात मई 2015 से इस पूरे घोटाले की जानकारी थी। जानकारी थी तो ये सभी एजेंसियां क्या कर रहीं थीं।''

 

- बड़ी कार्रवाई करते हुए विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और उसके सहयोगी मेहुल चोकसी के पासपोर्ट को चार सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘ अगर वे दिए गए समय में जवाब देने में विफल रहते हैं तो यह मान लिया जाएगा कि उनके पास कोई जवाब नहीं है और विदेश मंत्रालय (पासपोर्ट) रद्द करने पर आगे बढ़ेगा।’’

 

- भारतीय रिजर्व बैंक(आरबीआई) का कहना है कि उसने पहले ही पीएनबी में नियंत्रण प्रणाली का मूल्यांकन किया है और उपयुक्त कार्रवाई की जाएगी।

 

- समाचार एजेंसी एएनआई ने वित्त मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से बताया कि बैंक फर्जीवाड़ा और मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के सिलसिले में जांच एजेंसियां (ED, CBI और IT) नीरव मोदी से जुड़ीं 50 से ज्यादा कंपनियों पर छापेमारी करेंगी।

 

- ईडी ने भी बैंकिंग फ्रॉड के इस मामले में नीरव मोदी और मेहलु चोकसी के नाम समन जारी किया है। दोनों के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत समन जारी किया गया है। ईडी ने सीबीआई के केस के आधार पर पीएमएल के तहत भी एफआईआर दर्ज किया है।

 

- इस पूरे घोटाले में नीरव की मदद करने वाले अब तक करीब 18 बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों को पीएनबी ने निलंबित कर दिया है, जिसमें जनरल मैनेजर स्तर तक के अधिकारी शामिल हैं। बैंक की आंतरिक जांच अभी भी चल रही है।

 

-सीबीआई ने पीएनबी को 4,886 करोड़ रुपये के नुकसान पहुंचाने के मामले में आरोपी मेहुल चोकसी की कंपनी गीतांजलि के खिलाफ एक फ्रेश एफआईआर दर्ज कर ली है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad