Advertisement

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन हुआ और तेज, दिल्ली की सीमाओं पर पहुंच रहे हैं और किसान

हरियाणा के कुछ किसानों ने शुक्रवार को कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन में शामिल होने के लिए दिल्ली...
कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन हुआ और तेज, दिल्ली की सीमाओं पर पहुंच रहे हैं और किसान

हरियाणा के कुछ किसानों ने शुक्रवार को कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन में शामिल होने के लिए दिल्ली की सीमाओं का रूख करने का फैसला किया है। इसके साथ ही उन्होंने किसान नेताओं को लुकआउट नोटिस और विरोध स्थल खाली करने के लिए गाजियाबाद प्रशासन के अल्टीमेटम का भी विरोध किया है।

किसानों ने दावा किया है कि लुकआउट नोटिस जारी करने और किसानों को प्रदर्शन स्थल खाली करने के लिए कहने से केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन कमजोर नहीं होंगे।

हरियाणा के किसान नेताओं ने कहा कि जींद, रोहतक, कैथल, हिसार, भिवानी और सोनीपत के कई किसान टीकरी, सिंघु और गाजीपुर में विभिन्न विरोध स्थलों की ओर जा रहे हैं।

दिल्ली के गाजीपुर में विरोध स्थल पर भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने गुरुवार को मीडिया से बात की। जिसमें उन्होंने आरोप लगाए कि सरकार द्वारा नए कृषि कानूनों को रद्द नहीं कर किसानों के साथ अन्याय किया जा रहा था।

शुक्रवार को एक प्रदर्शनकारी किसान ने कहा कि हम सभी एकजुट हैं और हमारी हलचल तब तक जारी रहेगी जब तक सरकार कृषि कानूनों को रद्द नहीं करती।

जींद-चंडीगढ़ के किसानों ने गुरुवार देर रात कुछ घंटों के लिए जींद-चंडीगढ़ रोड पर जाम लगा दिया। वह यूपी गेट पर प्रदर्शनकारी किसानों को गुरुवार रात तक साइट खाली करने के लिए गाजियाबाद प्रशासन के अल्टीमेटम के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे।

उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीणों से दान उठाया जाएगा और आंदोलन में शामिल होने के लिए और अधिक लोगों को जुटाया जाएगा।

शुक्रवार सुबह रोहतक में मदीना टोल प्लाजा के पास किसानों का एक समूह धरना दे रहा था। जिनकी मांग कृषि कानूनों को वापस लेने की है।

गुरुवार को बस्तर टोल प्लाजा के पास प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने अभिनेता से नेता बने दीप सिद्धू का पुतला जलाया था, जिसे 26 जनवरी को दिल्ली में लाल किले की घटना के सिलसिले में दर्ज किया गया है।

दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को किसान नेताओं के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया और गणतंत्र दिवस की हिंसा के पीछे साजिश की जांच करने की घोषणा की। इसके साथ ही गाजियाबाद प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों को यूपी गेट पर आधी रात तक साइट खाली करने का अल्टीमेटम भी दे दिया है।

इस बीच, हरियाणा बीकेयू प्रमुख गुरनाम सिंह चढूनी ने एक वीडियो संदेश में, समर्थकों से दिल्ली की सीमाओं के पास धरना स्थलों में शामिल होने की अपील की। इसके साथ ही किसानों से 30 जनवरी को हरियाणा के सभी टोल प्लाजा पर धरना देने की अपील की गई।


Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad