Advertisement

काजा में पहली बार होने जा रहा राष्ट्रीय महिला आईस हाॅकी प्रतियोगिता का आयोजन, 80 खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

काजा में पहली बार राष्ट्रीय महिला आईस हाॅकी प्रतियोगिता होने जा रही है। 25 दिंसबर से नेशनल डिव्लेमेंट...
काजा में पहली बार होने जा रहा राष्ट्रीय महिला आईस हाॅकी प्रतियोगिता का आयोजन, 80 खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

काजा में पहली बार राष्ट्रीय महिला आईस हाॅकी प्रतियोगिता होने जा रही है। 25 दिंसबर से नेशनल डिव्लेमेंट कैंप काजा में आयोजित हो रहा है। आइस हाॅकी एसोसिएशन ऑफ लाहुल स्पीति का प्रतिनिधिमंडल केबिनट मंत्री डॉ राम लाल मारकंडा से शिमला में मिला। इसके बाद कैबिनट मंत्री राम लाल मारंकडा के नेतृत्व में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर से आवास स्थान ओक ओवर में मिला। कैबिनट मंत्री राम लाल मारकंडा ने काजा में होने वाली राष्ट्रीय महिला आईस हाॅकी चैंपियनशिप 2022 व नेशनल डिव्लेपमेंट कैंप में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने का आग्रह किया। पहली बार स्पिति में इस तरह की राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने एसोसिएशन के सदस्यों का आश्वसन दिया है कि इस आयोजन में अवश्य आएंगे तथा हर संभव सहायता इस आयोजन को सफल बनाने में करेंगे। उन्होंने कहा कि स्पीति जैसे क्षेत्र में इस तरह का आयोजन बड़ी बात है। एसोसिएशन के प्रयासों की तारीफ है।एसोसिएशन की तरफ से छेरिंग बोध उपाध्यक्ष, महासचिव कुंगा तंडुप, कोषाध्यक्ष डॉ विकास रोपा, कार्यकारी सदस्य डॉ तेंजिन नोरबू, कार्यकारी सदस्य संजीवन राय राष्ट्रीय कोच अमित बेलबाल शामिल रहे। इसके अलावा प्रतिनिधिमंडल खेल मंत्री राकेश पठानिया से भी मिला। आंकोर शर्मा आयुक्त जनजातीय विकास, सुभाषीश पांडा सचिव पर्यटन, खेल सचिव एसएस गुलेरिया, हरबंस ब्रांसकाॅन निदेशक सूचना एवं जन संपर्क विभाग से भी प्रतिनिधिमंडल मिला।

कैबिनट मंत्री राम लाल मारंकडा ने कहा कि हमारी सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रही है। स्पीति में वर्ष 2019 से आइस हाॅकी खेल के प्रति बच्चों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। बीते वर्ष हमारी बेटिंयों ने राष्ट्रीय प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता था और इस बार राष्ट्रीय प्रतियोगिता की मेजबानी हमें मिली है। इससे साफ जाहिर है आने वाले सालों में राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के आयोजन आसानी से स्पीति में हो सकेंगे। हमें काजा में हाई एल्टीटयूड स्पोर्टस सेंटर बना रहे है। इसका काम तीव्र गति से चला है। कैंप और प्रतियोगिता के आयोजन में आईस हाॅकी एसोसिएशन आफ लाहुल स्पिति की काफी बड़ी भूमिका है। एसोसिएशन के सदस्य काफी बढ़ चढ़ कर इसमें हिस्सा ले रहें है।


काज़ा के एडीएम मोहन दत शर्मा ने कहा कि कैंप और प्रतियोगिता की तैयारियों को लेकर कार्य चल रहा है। प्रशासन और एसोसिएशन के सदस्य दिन रात मेहनत कर रहे है। इस आयोजन को बड़ी धूम धाम से करवाया जाएगा। खिलाड़ियों के ठहरने की उचित व्यवस्था का प्रावधान यहां पर किया गया है। यहां पर विंटर आलेम्पिक भी आयोजित हो सकती है।


25 से शुरू होगा नेशनल डिव्लेपमेंट कैंप

25 दिंसबर से शुरू होने वाले नेशनल डिव्लेपमेंट कैंप में 80 के करीब खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। संभावित 16 जनवरी 2022 से 20 जनवरी 2022 तक राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पांच से सात टीमों के हिस्सा लेने की संभावना है। हर टीम में 22 खिलाड़ी होंगे। इसके साथ ही 10 आफिशयल भी रहेंगे। प्रतियोगिता में रोजाना दो से तीन मैच होंगे। कैंप में हैदराबाद, लेह, चंडीगढ़, दिल्ली मुबई हिमाचल आदि खिलाड़ी आएंगे।

माइनस के तापमान में तैयार कर रहे रिंक एसोसिएशन के सदस्य रिंक को तैयार करने में सुबह से लेकर शाम तक काम कर रहे है। शाम होते ही छोटी गाड़िया रिंक में जम रही बर्फ पर चलाई जा रही है ताकि बर्फ और जम जाए। इसके बाद पानी का छिड़काव करके एक नई सतह बर्फ की तैयार की जा रही है। अभी रिंक को तैयार होने में कुछ दिन लगेंगे, लेकिन एसोसिएशन के सदस्य माईनस 10 डिग्री के तापमान में देर रात तक रिंक तैयार करने का कार्य कर रहे है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad