Advertisement

निर्भया के दोषियों के नाम 20 मार्च का नया डेथ वारंट, पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश से फंसा पेंच

निर्भया केस के चारों दोषियों के खिलाफ गुरुवार को नया डेथ वारंट जारी कर दिया गया। इसके मुताबिक विनय...
निर्भया के दोषियों के नाम 20 मार्च का नया डेथ वारंट, पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश से फंसा पेंच

निर्भया केस के चारों दोषियों के खिलाफ गुरुवार को नया डेथ वारंट जारी कर दिया गया। इसके मुताबिक विनय शर्मा, मुकेश सिंह, पवन गुप्ता और अक्षय कुमार सिंह को 20 मार्च को सुबह 6 बजे फांसी दी जाएगी। यह चौथी बार है जब दोषियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी किया गया है। लेकिन एक बार फिर इसमें पेंच फंसता नजर आ रहा है। क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में चारों दोषियों को अलग-अलग फांसी दिए जाने के मामले में दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वह इस याचिका पर 23 मार्च को सुनवाई करेगा। ऐसे में कहा जा रहा है कि जब 23 मार्च को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी, तो 20 मार्च को फांसी कैसे दी जा सकती है।

बता दें कि राष्ट्रपति से पवन की दया याचिका खारिज होने के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन फांसी की नई तारीख के लिए पटियाला हाउस कोर्ट पहुंचा था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को चौथे दोषी पवन गुप्ता की दया याचिका भी खारिज कर दी थी।

निर्भया के दोषियों के सभी कानूनी विकल्प अब खत्म हो चुके हैं।  बाकी तीन आरोपियों की दया याचिका पहले ही खारिज की जा चुकी थी। इसके बाद तिहाड़ जेल प्रशासन फांसी की नई तारीख के लिए पटियाला हाउस कोर्ट पहुंचा। सुनवाई शुरू होने के बाद जज ने दोषी अक्षय ठाकुर और पवन गुप्ता के वकील ए.पी. सिंह को दोषी से मिलने की इजाजत दी। नियम के मुताबिक, ए.पी. सिंह पवन और अक्षय ठाकुर से मिल सकते हैं।

निर्भया के पिता बोले, उम्मीद है कि दरिंदों को इसी माह होगी फांसी

पवन की दया याचिका खारिज होने के बाद निर्भया के पिता ने कहा, अब सभी के विकल्प समाप्त हो चुके हैं। देखते है कि अगला कदम क्या होगा? मगर मुझे भरोसा है कि इंसाफ मिलकर रहेगा। हमें उम्मीद है कि दोषियों को इसी माह फांसी पर लटकाया जाएगा और अरसे के इंतजार के बाद इंसाफ जरूर मिलेगा।

क्या है मामला?

गौरतलब है कि फांसी की सजा का सामना कर रहे दोषी पवन गुप्ता की दया याचिका राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ठुकरा दी है। निचली अदालत ने 17 फरवरी को चारों दोषियों 32 वर्षीय मुकेश कुमार सिंह, 25 वर्षीय पवन, 26 वर्षीय विनय शर्मा और 31 वर्षीय अक्षय कुमार सिंह को फांसी देने के लिए तीन मार्च सुबह छह बजे तय की थी। राष्ट्रपति पहले ही मुकेश, विनय और अक्षय की दया याचिका खारिज कर चुके हैं। निर्भया के साथ 16 दिसंबर, 2012 को दक्षिणी दिल्ली में चलती बस में सामूहिक बलात्कार और उसपर बर्बरता से हमला किया गया था। निर्भया की 29 दिसंबर को सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल में मौत हो गयी थी, जहाँ उसे बेहतर चिकित्सा के लिए ले जाया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad