Advertisement

संसद सुरक्षा उल्लंघन: लोकसभा सचिवालय ने आठ सुरक्षाकर्मियों को किया निलंबित

लोकसभा सचिवालय ने सुरक्षा चूक को लेकर गुरुवार को आठ सुरक्षाकर्मियों को निलंबित कर दिया, जिसके कारण...
संसद सुरक्षा उल्लंघन: लोकसभा सचिवालय ने आठ सुरक्षाकर्मियों को किया निलंबित

लोकसभा सचिवालय ने सुरक्षा चूक को लेकर गुरुवार को आठ सुरक्षाकर्मियों को निलंबित कर दिया, जिसके कारण बुधवार को संसद में एक बड़ा सुरक्षा उल्लंघन हुआ। सुरक्षा उल्लंघन 2001 के संसद आतंकवादी हमले की बरसी पर हुआ। दो लोग - सागर शर्मा और मनोरंजन डी - शून्यकाल के दौरान सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए, कनस्तरों से पीली गैस छोड़ी और सांसदों द्वारा पकड़े जाने से पहले नारे लगाए।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरक्षा उल्लंघन को लेकर संसद के अंदर वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक की. जबकि विपक्षी नेता दोनों सदनों में बयान देने की मांग कर रहे हैं। बुधवार की सुरक्षा उल्लंघन की घटना पर विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच लोकसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। विपक्षी सांसदों ने इस घटना पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की भी मांग की।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कल सदन में जो कुछ हुआ उससे हम सभी चिंतित हैं। सदन की सुरक्षा लोकसभा सचिवालय की जिम्मेदारी है।

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने कहा, "यह एक खुफिया विफलता है और हम मामले की निष्पक्ष जांच की उम्मीद करते हैं। गृह मंत्री अमित शाह को जवाब देना चाहिए, क्योंकि दिल्ली पुलिस और सभी सुरक्षा एजेंसियां उन्हें रिपोर्ट करती हैं। वह जिम्मेदारी से भाग नहीं सकते। भाजपा सांसद श्री सिम्हा ने इन दोषियों को पास मुहैया कराए, इसके पीछे बहुत गहरी साजिश है और उन्हें बख्शा नहीं जाना चाहिए।''

इस बीच, सुरक्षा में भारी बदलाव भी देखने को मिला। गुरुवार को संसद में यह देखने को मिला कि बाहरी द्वारों पर तैनात सुरक्षाकर्मी परिसर में प्रवेश करने वालों की सूक्ष्म जांच करने के बावजूद जूते तक उतारने पर जोर दे रहे थे।

नया सुरक्षा सेट-अप हवाई अड्डे के समान दिखता है जहां सुरक्षा जांच के दौरान जूते, विशेष रूप से लंबे जूते या चमड़े से बने कुछ जूते खोलने के लिए कहा जाता है। मकर द्वार से केवल सांसदों को ही संसद भवन में प्रवेश की अनुमति दी जा रही है और भवन में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों की गहन जांच की जा रही है।

यह कदम मनोरंजन और सागर शर्मा को लोकसभा में घुसने और दर्शक दीर्घा से कूदने और अपने जूतों में छिपाए गए धुएं के डिब्बे खोलने के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के एक दिन बाद अपनाया गया था।

सुरक्षाकर्मियों ने मीडिया के लिए नए संसद भवन के 'मकर द्वार' से लगभग 50-60 मीटर की दूरी पर खड़े होने पर प्रतिबंध लगा दिया है - छह प्रवेश द्वारों में से एक जहां से अधिकांश विधायक प्रवेश करते हैं। संसद में सुरक्षा उल्लंघन को लेकर बुधवार को आतंकवाद विरोधी गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया।

गृह मंत्रालय के अनुसार, जांच समिति संसद की सुरक्षा में सेंध के कारणों की जांच करेगी, खामियों की पहचान करेगी और आगे की कार्रवाई की सिफारिश करेगी। एमएनएचए ने कहा था, "समिति जल्द से जल्द संसद में सुरक्षा में सुधार के सुझावों सहित सिफारिशों के साथ अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad