Advertisement

भारत-बांग्लादेश की दोस्ती में नया अध्याय, पीएम मोदी और शेख हसीना ने 3 बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना ने संयुक्त रूप से बुधवार को वीडियो...
भारत-बांग्लादेश की दोस्ती में नया अध्याय, पीएम मोदी और शेख हसीना ने 3 बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना ने संयुक्त रूप से बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तीन भारतीय सहायता प्राप्त विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिसमें अखौरा- अगरतला क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक, खुलना - मोंगला पोर्ट रेल लाइन और बांग्लादेश के रामपाल में मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट - II शामिल हैं। 

भारत और बांग्लादेश के बीच रेल और बिजली क्षेत्र की परियोजनाओं का उद्घाटन दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों और साझेदारी पर केंद्रित है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कहा, "इन महत्वपूर्ण परियोजनाओं का संयुक्त उद्घाटन हमारे दो मित्र देशों के बीच दृढ़ मित्रता और सहयोग को दर्शाता है। मैं जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए सितंबर 2023 में मेरी यात्रा के दौरान गर्मजोशी से भरे आतिथ्य के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं हमारे दोनों देशों के बीच दोस्ती के बंधन को मजबूत करने की आपकी प्रतिबद्धता के लिए आभार व्यक्त करती हूं।"

अखौरा-अगरतला क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक परियोजना को भारत सरकार द्वारा बांग्लादेश को दी गई 392.52 करोड़ रुपये की अनुदान सहायता के तहत क्रियान्वित किया गया है। बांग्लादेश में 6.78 किमी दोहरी गेज रेल लाइन और त्रिपुरा में 5.46 किमी के साथ रेल लिंक की लंबाई 12.24 किमी है।

खुलना-मोंगला पोर्ट रेल लाइन परियोजना को भारत सरकार की रियायती ऋण सुविधा के तहत 388.92 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल परियोजना लागत के साथ कार्यान्वित किया गया है। इस परियोजना में मोंगला बंदरगाह और खुलना में मौजूदा रेल नेटवर्क के बीच लगभग 65 किमी ब्रॉड गेज रेल मार्ग का निर्माण शामिल है। इसके साथ ही बांग्लादेश का दूसरा सबसे बड़ा बंदरगाह मोंगला ब्रॉड-गेज रेलवे नेटवर्क से जुड़ गया है।

मैत्री सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, 1.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर के भारतीय रियायती वित्तपोषण योजना ऋण के तहत, बांग्लादेश के खुलना डिवीजन में रामपाल में स्थित 1320 मेगावाट का सुपर थर्मल पावर प्लांट है। यह परियोजना बांग्लादेश-भारत मैत्री पावर कंपनी लिमिटेड द्वारा कार्यान्वित की गई है जो भारत की एनटीपीसी लिमिटेड और बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड के बीच 50:50 की संयुक्त उद्यम कंपनी है। ये परियोजनाएं क्षेत्र में कनेक्टिविटी और ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करेंगी।

उद्घाटन समारोह के दौरान शेख हसीना ने प्रधानमंत्री मोदी और भारत के लोगों को दिवाली की अग्रिम शुभकामनाएं भी दीं। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं उन्हें आगामी दिवाली के लिए अग्रिम शुभकामनाएं देकर अपनी बात समाप्त करूंगी। मैं महामहिम पीएम मोदी और भारत के लोगों को दिवाली की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।"

पिछले दशक में, बांग्लादेश-भारत मैत्री संवाद ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य किया है। बीएनएन न्यूज ने बताया कि इस वर्ष के संवाद का विषय 'एक व्यापक और पारस्परिक रूप से लाभप्रद साझेदारी को बढ़ावा देना' है।

इस मार्च की शुरुआत में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने 377 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनी भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन, एक सीमा पार ऊर्जा पाइपलाइन का उद्घाटन किया, जिसमें से पाइपलाइन का बांग्लादेश भाग बनाया गया था। लगभग की लागत. प्रधान मंत्री कार्यालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, अनुदान सहायता के तहत भारत सरकार द्वारा 285 करोड़ रुपये वहन किए गए हैं।

पाइपलाइन में प्रति वर्ष 1 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटीपीए) हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी) परिवहन करने की क्षमता है। यह शुरुआत में उत्तरी बांग्लादेश के सात जिलों में हाई-स्पीड डीजल की आपूर्ति करेगा। भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन के संचालन से भारत से बांग्लादेश तक एचएसडी परिवहन का एक टिकाऊ, विश्वसनीय, लागत प्रभावी और पर्यावरण-अनुकूल तरीका स्थापित होगा।

इसके अलावा, सितंबर में, भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार पर संयुक्त कार्य समूह (JWG) की 15वीं बैठक ढाका, बांग्लादेश में आयोजित की गई थी, जहां दोनों देशों ने बंदरगाह प्रतिबंधों को हटाने, शुरुआत के लिए जमीनी कार्य सहित विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता (सीईपीए)।

बैठक की सह-अध्यक्षता भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग के संयुक्त सचिव विपुल बंसल और बांग्लादेश सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव नूर मोहम्मद महबुबुल हक ने की।

भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार पर संयुक्त कार्य समूह (जेडब्ल्यूजी) की बैठकें प्रमुख व्यापार संबंधी मुद्दों पर चर्चा करने और "आधार पर दोनों देशों के बीच आर्थिक और तकनीकी सहयोग, संवर्धन, सुविधा, विस्तार और व्यापार के विविधीकरण के अवसरों की तलाश" के लिए आयोजित की जाती हैं।"

इसके अलावा, ये बैठकें व्यापार बाधाओं को दूर करने, सीमा शुल्क प्रक्रियाओं को सरल बनाने, बुनियादी ढांचे, रसद और पारगमन सुविधाओं में सुधार करके सीमा पार व्यापार को सुगम बनाने के लिए द्विपक्षीय मुद्दों को शीघ्र हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad