Advertisement

पीएम मोदी के पास है 2.5 करोड़ की संपत्ति, पांच साल में हुआ 50 फीसदी का इजाफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वाराणसी से लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन भरा। इस दौरान मोदी ने...
पीएम मोदी के पास है 2.5 करोड़ की संपत्ति, पांच साल में हुआ 50 फीसदी का इजाफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वाराणसी से लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन भरा। इस दौरान मोदी ने अपनी संपत्ति वगैरह को लेकर हलफनामा भी दाखिल किया। हलफनामे के अनुसार, पिछले 5 साल में मोदी की संपत्ति में लगभग 50 फीसदी का इजाफा हुआ है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे में बताया कि उनके पास गुजरात के गांधीनगर में एक आवासीय भूखंड, 1.27 करोड़ रुपए की सावधि जमा (एफडी) और 38,750 रुपए नकद सहित 2.5 करोड़ रुपए की संपत्ति है। जबकि 2014 में दिए हलफनामे के अनुसार उनकी कुल चल-अचल संपत्ति 1,65,91,582 थी। प्रधानमंत्री ने हलफनामे में संपत्ति का विवरण दिया है, जो नामांकन-पत्र दाखिल करने के लिए एक अनिवार्य जरूरत है।

गौरतलब है कि पीएम मोदी लगातार दूसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। मोदी ने 2014 में कुल 1.65 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की थी।

गुजरात विश्वविद्यालय से एम.ए. की डिग्री

हलफनामे के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने जशोदाबेन को अपनी पत्नी बताया है। उन्होंने यह भी बताया है कि उनके पास 1983 में गुजरात विश्वविद्यालय से ली गई एम.ए की डिग्री है। उन्होंने 1978 में दिल्ली विश्वविद्यालय से आर्ट में स्नातक किया है और 1967 में एसएससी की परीक्षा गुजरात बोर्ड से पास की।

मोदी के पास हैं सोने की चार अंगूठियां...

प्रधानमंत्री ने 1.41 करोड़ रुपए की चल संपत्ति और 1.1 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति घोषित की है। पीएम मोदी ने टैक्स सेविंग इन्फ्रा बॉन्ड्स में 20,000 रुपए, राष्ट्रीय बचत प्रमाण-पत्र (एनएससी) में 7.61 लाख रुपए और एलआईसी की पॉलिसियों में 1.9 लाख रुपए का निवेश किया है। बैंक में मोदी के बचत खाते में उनका नकद शेष 4,143 रुपए है। मोदी के पास 45 ग्राम वजन की सोने की चार अंगूठियां हैं। इनकी कीमत 1.13 लाख रुपए है। उनके पास गांधीनगर के सेक्टर-1 में 3,531 वर्ग फुट का प्लॉट है। शपथ पत्र के अनुसार, इस संपत्ति का अनुमानित मूल्य, जिसमें भूखंड पर एक आवासीय इकाई शामिल है, 1.1 करोड़ रुपए है।

अपनी आय का स्रोत बताया मगर पत्नी की आय का स्रोत ज्ञात नहीं

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘‘सरकार से वेतन’’ और ‘‘बैंक से ब्याज’’ को अपनी आय का स्रोत बताया है, वहीं उनकी पत्नी की आय के स्रोत के बारे में हलफनामे में ‘‘ज्ञात नहीं’’ लिखा है। उनकी पत्नी के पेशे या व्यवसाय को भी ‘‘ज्ञात नहीं’’ के रूप में लिखा गया है।

कोई आपराधिक केस लंबित नहीं

प्रधानमंत्री मोदी ने हलफनामे में घोष्त किया है कि उनके खिलाफ कोई आपराधिक केस लंबित नहीं है और न ही उन पर कोई सरकारी बकाया राशि है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad